पाकिस्तान में मुस्लिम सुरक्षा गार्ड ने 13 साल के ईसाई लड़के को इस्लाम अपनाने को किया मजबूर, जबरन दिया नशा

punjabkesari.in Wednesday, Apr 24, 2024 - 03:19 PM (IST)

लंदन: पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों  के उत्पीड़न को लेकर बड़ा खुलासा हुआ  है।  रिपोर्ट के अनुसार  पाकिस्तान में अब इस्लाम कबूल करवाने के लिए अल्पसंख्यकों को जबरन नशा दिया जा रहा है। ताजा मामला लाहौर  का  है जहां एक नाबालिग ईसाई लड़के को मुस्लिम सुरक्षा अधिकारी के उत्पीड़न और जबरदस्ती का सामना करना पड़ा।  मुस्लिम सुरक्षा अधिकारी ने पहले  ईसाई लड़के को जबरन   मुस्लिम प्रार्थनाओं में भाग लेने को कहा और इंकार करने पर  लड़के का क्रॉस हार उतार दिया और उस पर इस्लामी प्रार्थना पढ़ने का दबाव डाला, जबकि लड़के ने स्पष्ट रूप से अपना ईसाई धर्म व्यक्त किया था। रिपोर्ट के अनुसार 14 अप्रैल को, 13 वर्षीय ईसाई सैम मसीह को मुहम्मद अब्दुल कादिर खान नामक एक मुस्लिम सुरक्षा गार्ड की धमकी का सामना करना पड़ा। खान ने सियाम को इस्लाम में परिवर्तित होने के लिए रिश्वत देने का प्रयास किया और सैम के बार-बार मना करने के बावजूद उस पर मग़रिब की नमाज़ (मुसलमानों द्वारा पढ़ी जाने वाली 5 दैनिक प्रार्थनाओं में से चौथी) में भाग लेने के लिए दबाव डाला।

 

उस दिन शाम लगभग 4:00 बजे, 8वीं कक्षा का छात्र सियाम बाल कटवाने के लिए एक स्थानीय सैलून में जाने के लिए लाहौर के बाओवाला स्थित अपने घर से निकला। जैसे ही वह डीएचए (डिफेंस हाउसिंग अथॉरिटी) के समृद्ध इलाके में एक बैरिकेड वाली सड़क के पास पहुंचा, मुहम्मद अब्दुल कादिर खान ने उसे रोक लिया। संक्षिप्त परिचय के बाद, खान ने सैम से पूछा कि क्या उसने मगरिब की नमाज़ अदा की है। सियाम ने, ईसाई होने के नाते, उत्तर दिया कि उसने ऐसा नहीं किया है, जिस पर खान ने  कहा-“ईसाई होना बंद करो! वे बेकार हैं। '' सैम मसीह ने  बताया  बार-बार छोड़ने के अनुरोध के बावजूद खान ने लगातार उसे बातचीत में शामिल किया, और  ईसाई धर्म को त्यागने के लिए दबाव डाला। यहां तक कि वह इस्लाम अपनाने के बदले पैसे और पेशावर की यात्रा की पेशकश भी की।

 

खान ने जोर देकर कहा "मैं तुम्हें पैसे दूंगा और तुम्हें अपने साथ पेशावर ले जाऊंगा,"   सैम को तब और अधिक खतरा महसूस हुआ जब  खान ने जबरन उसके गले से क्रॉस हार हटा दिया और उसे मगरिब की नमाज अदा करने के लिए अपने रहने वाले क्वार्टर में अपने साथ चलने को कहा। सईम के लगातार इनकार के बावजूद, श्री खान उसके साथ जबरदस्ती करता रहा। इस दौरान सैम के बार-बार मना करने के बावजूद  खान ने उसे जबरदस्ती कुछ मिठाइयाँ खिलाईं। सियाम को याद नहीं है कि मिठाई खाने के बाद क्या हुआ, लेकिन बाद में उसे बेहोश पाया गया। सईम के पिता लियाकत मसीह (48 वर्ष) ने  बताया कि जब सईम दो घंटे तक घर नहीं लौटा तो वे पूछताछ करने के लिए सैलून में गए, लेकिन पता चला कि सियाम वहां नहीं था। इससे उनकी सुरक्षा को लेकर उनकी चिंता और बढ़ गई। शाम करीब सात बजे सैम के दोस्त कुछ लड़कों ने उन्हें बताया कि वह प्राइमरी स्कूल की दीवार के पीछे बेहोश पड़ा है।

 

लियाकत मसीह ने उस दुखद क्षण को याद किया जब उन्होंने सईम को बेहोशी की हालत में  और बुरी तरह डरा हुआ पाया, इतना कि वह अपने पिता को भी नहीं पहचान पाया। लियाकत मसीह तुरंत अपने बेटे को पास के एक निजी क्लिनिक में ले गए, जहां डॉक्टरों ने उन्हें बताया कि सईम अत्यधिक डर की स्थिति में था और उसका रक्तचाप खतरनाक रूप से कम हो गया था। चिकित्सीय सलाह प्राप्त करने के बाद, लियाकत मसीह सईम को घर ले आए और निर्धारित दवा और दूध दिया।जब सईम को होश आया, तो उसने अपनी मां को दर्दनाक आपबीती सुनाई। जवाब में, लियाकत मसीह, समुदाय के कुछ सदस्यों के साथ, मुहम्मद अब्दुल कादिर खान से सैम के प्रति उसके कार्यों के बारे में बात करने के लिए डीएचए गए।

 

पुलिस के सामने खान ने सईम को डराने-धमकाने, उसे मगरिब की नमाज अदा करने के लिए पैसे की पेशकश करने और उससे इस्लाम में परिवर्तित होने का आग्रह करने की बात स्वीकार की। हालाँकि, उन्होंने सैम को कोई भी बेहोश करने वाली दवा देने से इनकार करते हुए कहा, "मैंने उसे उपदेश दिया है लेकिन उसे बेहोश करने के लिए कुछ भी नहीं दिया।" लियाकत मसीह  फोन  पर पुलिस पहुंची और   खान से पूछताछ भी की, जिन्होंने फिर से पुष्टि की कि उन्होंने इस्लाम स्वीकार करने के लिए सैम को पैसे की पेशकश की थी। लेकिन पुलिस ने उसे गिरफ्तार नहीं किया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News