मेक्सिको के प्रशांत तट से शुरू सूर्य ग्रहण अमेरिका के 15 राज्यों से गुजरता अटलांटिक में हुआ खत्म, लोगों ने स्पष्ट देखा नजारा

punjabkesari.in Tuesday, Apr 09, 2024 - 11:42 AM (IST)

लॉस एंजलिसः  समूचे उत्तर अमेरिका महाद्वीप में पूर्ण सूर्य ग्रहण की वजह से सोमवार को दिन में कुछ देर के लिए अंधेरा छा गया। यह अंधेरा चार मिनट 28 सेकंड रहा जो सात साल पहले अमेरिकी में सूर्य ग्रहण के दौरान हुए अंधेरे के समय की तुलना में लगभग दोगुना था क्योंकि चंद्रमा पृथ्वी के करीब था। चंद्रमा की छाया को पूरे महाद्वीप में 6,500 किलोमीटर से अधिक की दूरी तय करने में केवल एक घंटे 40 मिनट का समय लगा। यह अमेरिका के कई अहम शहरों से होकर गुजरा।

 

उत्तरी अमेरिका में लगभग हर कोई कम से कम आंशिक ग्रहण देख सका। सूर्य ग्रहण को महाद्वीप में रिकॉर्ड संख्या में लोगों ने देखा। सूर्य ग्रहण मेक्सिको के प्रशांत तट से शुरू हुआ और अमेरिका के टेक्सास और 14 अन्य राज्यों से गुजरता हुआ न्यूफाउंडलैंड के पास उत्तरी अटलांटिक में खत्म हो गया।

 

जब सूर्य ग्रहण शुरू हुआ तो टेक्सास के अधिकांश हिस्सों में आसमान में बादल छा गए। टेक्सास के जॉर्ज टाउन में आसमान साफ था, जहां लोगों ने स्पष्ट सूर्यग्रहण देखा। जॉर्ज हाउस निवासी सुजैन रॉबर्टसन ने कहा कि वह अपने आपको भाग्यवान मानती हैं कि वह इस ग्रहण को देख सकीं। ऑस्टिन के अहमद हुसैन ने कहा कि यह ऐसा खगोलीय घटनाक्रम है जो उनके ज़हन से कभी नहीं मिटेगा।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News