ट्रांसजेंडर्स ने डर-डर कर किया एेसा काम, पुलिस ने भी लगाया सख्त पहरा (pics)

punjabkesari.in Wednesday, Jan 25, 2017 - 02:10 PM (IST)

पेशावरः पाकिस्तान के पेशावर में पुलिस की सख्त निगरानी में ट्रांसजेंडर्स बर्थ-डे पार्टी मनाई गई। आमतौर पर यहां ट्रांसजेंडर अपनी जान जोखिम में डालकर शादी-पार्टियों में नाचते-गाते हैं। इनके अपने कार्यक्रम में हिंसा होने का खतरा अधिक रहता है। ऐसे में इन्हें किसी सेलिब्रेशन को करने की इजाजत मुश्किल से मिलती है। ट्रांसजेंडर पाकिस्तान की लीडर फरजाना जान ने बताया कि पाकिस्तान में बीते करीब एक दशक में ऐसा पहली बार है, जबकि ट्रांसजेंडर्स ने खुलेआम इस तरह का कोई सेलिब्रेशन किया है।

इस बार पुलिस के सख्त पहरे के बीच 40 साल की ट्रांसजेंडर शकीला का बर्थडे मनाया गया था। इस संगठन का मानना है कि पाकिस्तान की 19 करोड़ की आबादी में करीब पांच लाख ट्रांसजेंडर हैं। शहर के अधिकारी आमतौर पर ट्रांसजेंडर्स को पार्टी करने की इजाजत नहीं देते हैं और पुलिस उनके यहां अक्सर छापे मारते रहती है। पिछले साल एक ट्रांसजेंडर एक्टिविस्ट की हत्या कर दी गई थी।

उसे छह गोलियां मारी गई थीं और बाद में पेशावर हॉस्पिटल ने भी उसका इलाज करने से इंकार कर दिया था। माना जा रहा है कि इस घटना के बाद ट्रांसजेंडर्स को लेकर प्रशासन के रुख में नरमी आई है। हालांकि, रविवार को हुई पार्टी के लिए लिखित इजाजत नहीं दी गई थी, लेकिन उनकी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए दरवाजे पर पुलिस लगाई गई थी। पार्टी में आने वाले हर मेहमान की जांच की गई कि उसके पास कोई हथियार तो नहीं हैं। इसके अलावा जिनके पास पार्टी का न्योता नहीं था, उन्हें पुलिस ने अंदर नहीं आने दिया।

कार्यक्रम में आए लोगों ने बताया कि हर ट्रांसजेंडर के लिए उसके जीवन में कम से कम एक बर्थडे पार्टी जरूर रखी जाती है। इसमें आने वाले मेहमान तोहफे के रूप में उसे पैसा देते हैं, ताकि वह छोटा-मोटा बिजनेस या कोई काम शुरू कर सके। शकीला ने बताया कि अधिकारियों से सेलिब्रेशन की इजाजत लंबे समय से नहीं मिल रही थी। ऐसे में मुझे डर था कि मेरी जिंदगी में यह मौका शायद ही आए। यह मेरी जिंदगी का पहला और आखिरी बर्थडे सेलिब्रेशन था। यह जिंदगी का बेहद अहम और सबसे ज्यादा खुशी देने वाला मौका था।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News