चीन में आर्थिक संकट बढ़ा, CCP ने सख्त वित्तीय अनुशासन के लिए राष्ट्रव्यापी अभियान किया शुरू

punjabkesari.in Sunday, Apr 07, 2024 - 12:25 PM (IST)

बीजिंगः चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (CCP) ने हाल ही में सरकार के सभी स्तरों पर वित्तीय अनुशासन और मितव्ययिता को बढ़ावा देने के लिए एक राष्ट्रव्यापी अभियान लागू किया है। वित्त मंत्रालय ने अपनी वेबसाइट पर एक नोटिस जारी कर सभी क्षेत्रों और विभागों से अपनी कमर कसने और सख्त वित्तीय अनुशासन बनाए रखने का आग्रह किया है। नोटिस में कई प्रमुख क्षेत्रों की रूपरेखा दी गई है जहां खर्च को नियंत्रित करने और सख्ती से प्रबंधित करने की आवश्यकता है, जिसमें तीन आधिकारिक स्वागत समारोह, वाहन और विदेशी यात्राओं जैसे  सार्वजनिक खर्चों के प्रबंधन को मजबूत करना शामिल है । इसने सामान्य व्यय को कम करने और मंचों, त्योहारों, प्रदर्शनियों और अन्य गतिविधियों में उल्लेखनीय कटौती करने का भी आग्रह किया।

 

केंद्र सरकार के निर्देश के जवाब में इनर मंगोलिया, हुनान और बीजिंग जैसे विभिन्न क्षेत्रों में प्रांतीय स्तर के सरकारी मामलों के प्रबंधन ब्यूरो ने इन बेल्ट-कसने वाली नीतियों को लागू करने के लिए विशिष्ट उपाय और योजनाएं पेश की हैं। इनमें  केवल सुरक्षा और बुनियादी जरूरतों को सुनिश्चित करने के लिए कार्यालय भवनों का रखरखाव, चालू वर्ष में प्रांतीय स्तर के कार्यालय भवनों के रखरखाव खर्च में 40% की कमी, आधिकारिक वाहनों को केवल तभी नष्ट किया जाएगा यदि वे 8 वर्षों से अधिक समय से उपयोग में हैं और 250,000 किलोमीटर से अधिक की यात्रा कर चुके हैं, वर्ष-दर-वर्ष 50% से अधिक परिसंपत्ति आवंटन बढ़ाने के लक्ष्य के साथ अंतराल को भरने और संसाधनों के समन्वय के लिए सार्वजनिक गोदामों के उपयोग को अधिकतम करना,  जब भी संभव हो कार्यालय उपकरणों की मरम्मत और पुन: उपयोग करना और स्थानीय स्तर पर भी सार्वजनिक गोदामों से उपकरण प्राप्त करना आदि उपाय शामिल हैं।

 

गुआंग्डोंग प्रांत में एक नोटिस जारी किया गया था जिसमें सभी सड़क स्तरीय पार्टी और सरकारी अंगों, सार्वजनिक संस्थानों और समुदायों को अपने दैनिक कार्यों में मितव्ययता बरतने की आवश्यकता थी। विशिष्ट उपायों में बैठकों में बोतलबंद पानी के प्रावधान को समाप्त करना और उपस्थित लोगों को अपने स्वयं के पानी के कप लाने के लिए प्रोत्साहित करना और डिस्पोजेबल कप की पेशकश किए बिना बैठक कक्षों में पानी के डिस्पेंसर प्रदान करना शामिल है। चीन के विभिन्न क्षेत्रों में  ये नीतियां मितव्ययिता को बढ़ावा देने, बर्बादी को कम करने और आर्थिक चुनौतियों के सामने सख्त वित्तीय अनुशासन बनाए रखने के चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के प्रयासों को दर्शाती हैं।

 

हालाँकि, सीसीपी द्वारा कमर कसने का गीत गाने के बावजूद, विशेषज्ञों का सुझाव है कि ये उपाय जनता के लिए दिखावा मात्र हो सकते हैं। उनकी तुलना सीसीपी के चुनिंदा भ्रष्टाचार-विरोधी अभियानों से की गई, जिनका उपयोग अक्सर मुद्दे को वास्तविक रूप से संबोधित करने के बजाय वंश को खत्म करने और राजनीतिक जरूरतों को पूरा करने के लिए किया जाता है। उनका तर्क है कि जब तक सीसीपी अपनी मुख्य धन खर्च प्रणाली का समाधान नहीं करती, तब तक छोटी-छोटी बातों पर आंख मूंदकर बचत करने का कोई फायदा नहीं होगा। इसके अलावा, हुनान प्रांत में वानिकी ब्यूरो के पूर्व उप निदेशक लू शाओचन का मानना है कि स्थानीय सरकारें वास्तव में बेल्ट-कसने के केंद्र सरकार के आह्वान का पालन नहीं करेंगी। उनका सुझाव है कि सीसीपी को अपने नौकरशाही वर्ग की वफादारी बनाए रखने की जरूरत है और उन्हें डर है कि वास्तव में कैडर को मितव्ययी तरीके से जीने से उन्हें झूठ बोलना पड़ सकता है और शासन की सेवा या रखरखाव नहीं करना पड़ सकता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News