थाइलैंड आम चुनाव: मतगणना के शुरुआती रूझानों में विपक्षी दल आगे

punjabkesari.in Sunday, May 14, 2023 - 11:05 PM (IST)

बैंकॉकः थाइलैंड में रविवार को हुए आम चुनावों की मतगणना के शुरूआती रूझानों में मुख्य विपक्षी दल बढ़त बनाए हुए हैं। इसे 2014 के तख्तापलट के जरिए मौजूदा प्रधानमंत्री प्रयुत चान-ओचा के सत्ता में आने के नौ साल बाद बदलाव के एक अहम मौके के रूप में देखा जा रहा है। 

अब तक 20 प्रतिशत मतों की गिनती की गई है, जिसमें फेयु थाई पार्टी संसद के निचले सदन प्रतिनिधि सभा के लिए 22 प्रतिशत मतों के साथ बढ़त बनाये हुए है। वह आनुपातिक प्रतिनिधित्व के जरिये सीनेट के लिए चुने जाने वाले 100 सदस्यों के लिए एक अलग राष्ट्रव्यापी मतदान में 21 प्रतिशत मतों के साथ आगे है। 

वहीं, एक अन्य विपक्षी दल मूव फारवर्ड पार्टी दूसरे स्थान पर है। प्रयुत की यूनाइटेड थाई नेशन पार्टी प्रतिनिधि सभा के लिए डाले गये मतों में सात प्रतिशत वोट के साथ पांचवें स्थान पर है, लेकिन सीनेट के लिए डाले गए वोट में सात प्रतिशत वोट हासिल कर तीसरे स्थान पर है। पेतोंगतार्न शिनावात्रा नीत फेयु थाई पार्टी के बारे में यह अनुमान लगाया गया है कि उसे 500 सदस्यीय निचले सदन में कम से कम स्पष्ट बहुमत मिल जाएगा। सदन के लिए 400 सदस्य प्रत्यक्ष मतदान से चुने जाते हैं। 

प्रयुत एक ऐसे नेता की बेटी के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं, जो सेना के धुर विरोधी हैं। प्रयुत, अरबपति कारोबारी एवं पूर्व प्रधानमंत्री थाकसिन शिनावात्रा की बेटी पेतोंगतार्न शिनावात्रा के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं। शिनावात्रा 2001 से 2006 तक देश के प्रधानमंत्री थे। सेना ने 2006 में तख्तापलट कर थाकसिन को सत्ता से बेदखल कर दिया था। उनकी रिश्तेदार यिंगलुक शिनावात्रा 2011 में प्रधानमंत्री बनी थीं, लेकिन प्रयुत की अगुवाई में तख्तापलट कर उन्हें सत्ता से हटा दिया गया था। मतदान स्थानीय समयानुसार शाम पांच बजे समाप्त हो गया


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News