सऊदी अरब में एेतिहासिक बदलावः पहली बार महिलाओं के लिए निकली ये नौकरियां

punjabkesari.in Saturday, Sep 15, 2018 - 03:28 PM (IST)

दुबईः प्रिंस सलमान अपने विजन 2030 के तहत सऊदी अरब में जहां तेल-गैस और हज यात्रा से होने वाली आमदनी पर निर्भरता कम करना चाहते हैं, वहीं वे अर्थव्यवस्था में विविधता लाने के लिए मैन्युफैक्चरिंग और सर्विस सेक्टर्स को बढ़ावा भी देना चाहते हैं। विजन 2030 के तहत ही सऊदी अरब में एेतिहासिक बदलाव की बयार चल रही है और पहली बार महिलाओं के लिए पायलट और फ्लाइट अटेंडेंट जैसी नौकरियों की भर्ती निकली है।
PunjabKesari
रियाद की फ्लाइनास एयरलाइन्स ने एविएशन के क्षेत्र में भी महिलाओं की पहुंच बढ़ाने के मकसद से यह कदम उठाया। बुधवार को भर्ती का नोटिफिकेशन जारी होने के 24 घंटे के अंदर ही देशभर की एक हजार से भी ज्यादा महिलाओं ने विभिन्न पदों के लिए आवेदन भेज दिए। फ्लाइनास के प्रवक्ता ने कहा कि उनकी कंपनी सऊदी  अरब में चल रहे बदलावों में महिलाओं को भी अहम हिस्सेदार बनाना चाहती है। 
PunjabKesari
विजन 2030 का असर: प्रिंस सलमान अपने विजन 2030 के तहत के तहत तेल-गैस और हज यात्रा से होने वाली आमदनी पर निर्भरता कम करना चाहते हैं। माना जा रहा है कि प्रिंस ज्यादा से ज्यादा लोगों को अर्थव्यवस्था का हिस्सा बनाना चाहते हैं। इससे देश की उत्पादकता में भी बढ़ोत्तरी होगी। हालांकि, देश के कई कट्टरपंथी संगठनों ने प्रिंस के इन प्रयासों की आलोचना भी की है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News