सऊदी प्रिंस ने पाकिस्तान की उम्मीदों पर फेरा पानी, कश्मीर पर भारत का किया फुल समर्थन

punjabkesari.in Tuesday, Apr 09, 2024 - 12:55 PM (IST)

दुबईः सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस ने कश्मीर को लेकर एक बार फिर पाकिस्तान को झटका देते हुए भारत का साथ दिया है। दरअसल, पाकिस्तान के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ इन दिनों अपने पहले विदेश दौरे पर सऊदी अरब में हैं। बातचीत में सऊदी  प्रिंस ने साफ-साफ कहा कि कश्मीर भारत और पाकिस्तान का द्विपक्षीय मुद्दा है। इसके साथ ही  सऊदी  क्राउन प्रिंस ने प्रधानमंत्री शहबाज को सलाह दी कि वह भारत से बातचीत करके इसका हल निकालें।

 

सऊदी अरब और पाकिस्तान ने कश्मीर मुद्दे सहित अन्य लंबित मुद्दों को सुलझाने के लिए नयी दिल्ली तथा इस्लामाबाद के बीच बातचीत के महत्व को रेखांकित किया है। यह बात एक संयुक्त बयान में कही गई जो पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और सऊदी शासक प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के बीच सात अप्रैल को मक्का के अल-सफा पैलेस में हुई एक आधिकारिक बैठक के एक दिन बाद जारी किया गया। संयुक्त बयान के अनुसार, उनकी चर्चा सऊदी अरब और पाकिस्तान के बीच भाईचारे वाले संबंधों को मजबूत करने तथा विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के रास्ते तलाशने पर केंद्रित रही।

 

बयान में कहा गया कि उन्होंने कश्मीर सहित क्षेत्रीय मुद्दों पर भी चर्चा की। इसमें कहा गया, "दोनों पक्षों ने क्षेत्र में शांति और स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए दोनों देशों के बीच लंबित मुद्दों, विशेष रूप से जम्मू और कश्मीर विवाद को हल करने के लिए पाकिस्तान और भारत के बीच बातचीत के महत्व पर जोर दिया।" नयी दिल्ली का हमेशा यह रुख रहा है कि कश्मीर भारत और पाकिस्तान के बीच एक द्विपक्षीय मुद्दा है तथा किसी तीसरे पक्ष की मध्यस्थता या हस्तक्षेप का कोई सवाल ही नहीं है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News