चीन में रियल एस्टेट दिग्गजों को हुआ 100 अरब डॉलर का नुकसान

punjabkesari.in Sunday, Apr 07, 2024 - 04:33 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः पिछले कुछ दशकों में चीन के रियल एस्टेट  का उदय इतिहास में धन संचय की सबसे बड़ी लहरों में से एक के लिए जिम्मेदार था, जिसने दर्जनों अरबपतियों को जन्म दिया और उनमें से कम से कम 10 को  दुनिया के 500 सबसे अमीर लोगों की श्रेणी में ला खड़ा किया। हाल के वर्षों में चीनी रियल एस्टेट में गिरावट ने रियल एस्टेट दिग्गजों को 100 अरब डॉलर  से अधिक का नुकसान हुआ है।  

 

1996 में स्थापित चीन एवरग्रांडे समूह के   संस्थापक और अध्यक्ष हुई का यान  का कभी राजनेताओं के साथ लगभग असीमित प्रभाव था और रियल एस्टेट से लेकर इलेक्ट्रिक वाहनों तक फैले साम्राज्य को नियंत्रित करता था, पुलिस हिरासत में है, और एक लेनदार ने हांगकांग के पॉश विक्टोरिया पीक पर उसकी दो हवेली जब्त कर ली हैं। चीनी प्रतिभूति नियामकों का कहना है कि 2020 तक दो वर्षों में, हुई और एवरग्रांडे के अन्य लोगों ने धोखाधड़ी से कंपनी के राजस्व को 78 बिलियन डॉलर तक बढ़ा दिया, जो इसे अब तक के सबसे बड़े घोटालों में से एक बना देगा। 1988 में स्थापित डालियान वांडा समूह की संस्थापक और अध्यक्ष वांग जियानलिन भी नुकसान उठाने वाले दिग्गजों में शामिल है। 

 

 हाल के वर्षों में अपने मनोरंजन साम्राज्य का बड़ा हिस्सा और स्पेनिश फुटबॉल क्लब एटलेटिको मैड्रिड में हिस्सेदारी छोड़ने के बाद, वांग ने दिसंबर में निवेशकों के क्रोध से बचने के लिए 8.3 बिलियन डॉलर के सौदे के तहत अपनी शॉपिंग मॉल इकाई का नियंत्रण छोड़ने पर सहमति व्यक्त की। शुरुआती सार्वजनिक पेशकश के बाद नकदी निकालने की उम्मीद कर रहे समर्थकों के साथ समझौता वांग के लिए एक जीवन रेखा के रूप में आया है, जो कभी चीन के सबसे धनी व्यक्ति थे, लेकिन इसका मतलब है कि  चीन भर के 230 शहरों में लोगों के पास अब वांडा इकाई में 60% हिस्सेदारी होगी जो लगभग 500 का प्रबंधन करती है। 

 

यांग हुइयान जिसने  देहाती उद्यान की  वर्ष  1992 में स्थापना की  थी, की  कंपनी ने अक्टूबर में बाज़ारों में उथल-पुथल मचा दी जब उसने अपने डॉलर ऋण पर चूक की, लेकिन कई महीनों तक कंट्री गार्डन अपने युआन-मूल्य वाले बांडों का भुगतान जारी रखने में कामयाब रहा। हालाँकि, बिल्डर के लिए बिक्री और भी बदतर हो गई है। मार्च के अनुबंधों में एक साल पहले की तुलना में 83% की गिरावट आई है, जबकि जनवरी में 75% की गिरावट आई है। मार्च में, कंट्री गार्डन पहली बार युआन भुगतान से चूक गया और उसने कहा कि उसे अपने वित्तीय परिणामों की रिपोर्ट करने में देरी का सामना करना पड़ा, जिससे यांग की परेशानी बढ़ गई क्योंकि उसकी कंपनी को अपने परिसमापन की मांग करने वाले एक अपतटीय मुकदमे का सामना करना पड़ा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News