सऊदी अरब ने हज यात्रा 2024 के लिए सख्त किए नियम, फतवा परिषद ने जारी किए नए आदेश

punjabkesari.in Monday, Apr 29, 2024 - 12:42 PM (IST)

रियाद: सऊदी अरब ने हज यात्रा 2024 को लेकर नियमों को और सख्त कर दिया है। सऊदी अरब के वरिष्ठ विद्वानों की परिषद के नए फतवे अनुसार आधिकारिक परमिट के बिना हज यात्रा पर  बैन लगा दिया गया है। सऊदी अरब की फतवा परिषद ने हज के लिए परमिट अनिवार्य घोषित करते हुए नियमों का कड़ाई से पालन करने की बात कही है। ये हज यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के प्रयास के तहत उठाया गया कदम है। 

 

खलीज टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, ये निर्णय  आंतरिक मंत्रालय, हज मंत्रालय, ग्रैंड मस्जिद और पैगंबर की मस्जिद के मामलों की देखभाल के लिए बने सामान्य प्राधिकरण के सहयोग से लिया गया है। सऊदी अरब के हज और उमरा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि हज करने की योजना बना रहे लोगों से नए नियमों और दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन करने की आवश्यकता पर जोर दिया  है।

 

 फतवा परिषद के अनुसार, लोगों की सुरक्षा से जुड़ी चुनौतियों और जोखिमों के बारे में चिंताओं को देखते हुए ये फैसला लिया है। हज परमिट प्राप्त करना न केवल एक कानूनी दायित्व है बल्कि इस्लामी शिक्षाओं के अनुपालन के लिए भी अहम है। जो लोग इस जिम्मेदारी को पूरा करेंगे वे न केवल कानूनी परिणामों से बचेंगे बल्कि उन्हें पुरस्कृत भी किया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News