रूस ने चीनी सोशल मीडिया एेप WeChat पर लगाया बैन

punjabkesari.in Saturday, May 06, 2017 - 03:43 PM (IST)

बीजिंग: रूसी दूरसंचार प्रहरी रोस्कोम्नादजोर ने देश के इंटरनेट नियमों का पालन ना करने के लिए चीन के लोकप्रिय मैसेजिंग एेप वीचैट पर प्रतिबंध लगा दिया है।  


साउथ चाइना मार्निंग पोस्ट ने आज अपनी खबर में बताया कि रोस्कोम्नादजोर ने प्रतिबंधित वेबसाइटों की सूची में वीचैट को डाल दिया। टेनसेंट टेक्नोलॉजी ने यह एेप बनाई है। शेनजेन स्थित कंपनी ने एक संक्षिप्त बयान में कहा,‘‘टेनसेंट को इस कदम की जानकारी है और हम मामले को लेकर रूसी अधिकारियों से बात कर रहे हैं।’’ कंपनी ने कहा कि रूस में इंटरनेट सेवा प्रदाताओं के लिए संबंधित सरकारी निकायों में पंजीकरण करने की जरूरत होती है लेकिन इस मुद्दे को लेकर टेनेसेंट की ‘‘एक अलग समझ थी।’’  


रोस्कोम्नादजोर के अनुसार सूचना, सूचना प्रौद्योगिकी एवं सूचना सुरक्षा संबंधी कानून के अनुच्छेद 15.4 के आधार पर एेप तक पहुंच पर रोक लगा दी गई। रोस्कोम्नादजोर का आधिकारिक नाम फेडरल सर्विस फोर सुपरविजन इन दि स्फेयर ऑफ टेलीकॉम, इन्फोरमेशन टेक्नोलॉजीज एंड मास कॉम्युनिकेशंस है।वीचैट चीन का सबसे लोकप्रिय मोबाइल सोशल मीडिया एेप है। 2016 के अंत तक इसके पूरी दुनिया में 88.9 करोड़ सक्रिय उपयोगकर्ता थे। चीन ने खुद कई विदेशी सोशल मीडिया एेप..साइट पर प्रतिबंध लगाया हुआ है जिनमें फेसबुक और ट्विटर शामिल हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News