रूस की अमेरिका को चेतावनीः ईरान पर हमला हुआ तो मचेगी तबाही

punjabkesari.in Friday, Jun 21, 2019 - 01:00 AM (IST)

 वाशिंगटन: अमेरिका के एक टोही विमान को ईरान के मार गिराने पर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की धमकी पर रुस ने आगाह किया है कि यदि ईरान पर हमला किया गया तो ऐसी तबाही मचेगी की उस नुकसान की भरपाई कर पाना मुश्किल होगा। ईरान ने गुरुवार को एक अमेरिकी टोही विमान को मार गिराया था जिस पर ट्रंप कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए चेतावनी दी थी कि ईरान ने बहुत बड़ी गलती कर दी है। ईरान ने गुरुवार को अमेरिका के एक टोही विमान को मार गिराने का का दावा किया था। ईरान का कहना था कि अमेरिका के टोही विमान को कुह मुबारक क्षेत्र में उसकी वायु सीमा का उल्लंघन करने पर मार गिराया गया है। ट्रंप ने अमेरिका के टोही विमान के मार गिराने पर ट्विटर पर एक लाइन का ट्वीट किया ईरान ने बहुत बड़ी गलती कर दी है। अमेरिकी राष्ट्रपति की चेतावनी के बाद रुस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने आगाह किया है कि यदि ईरान के खिलाफ अमेरिका ने हमला किया तो भारी तबाही मचेगी। 

PunjabKesari
मेल आनलाइन की रिपोर्ट के अनुसार  पुतिन ने अमेरिका को चेताया है कि ईरान पर हमला करने से भारी तबाही मचेगी। ईरान सरकार के करीबी रुसी राष्ट्रपति ने कहा कि अमेरिका के किसी प्रकार के बल का उपयोग क्षेत्र में हिंसा को बढ़ाएगा और इसके बाद नुकसान की भरपाई कर पाना काफी मुश्किल होगा। दूसरी ओर सऊदी अरब ने अमेरिका का साथ देते हुए कहा कि ईरान ने खाड़ी में गंभीर स्थिति उत्पन्न कर दी है। सऊदी अरब ने खाड़ी में हालात को खराब करने के लिए प्रत्यक्ष तौर पर ईरान के आक्रामक रुख को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा है कि वह इस संबंध में सलाह मशविरा कर रहा है कि आगे क्या कदम उठाएं जाएं। 

PunjabKesari
सऊदी अरब के विदेश मंत्री अदेल अल जुबेर ने चेताया है कि हार्मूज जलडमरुमध्य के निकट तेल टैंकरों पर हमले को वैश्विक स्थिरता पर चोट बताया है। उन्होंने कहा कि इस मार्ग से विश्व की तेल आपूर्ति का पांचवां हिस्सा जहाजों से होकर गुजरता है। जुबेर ने कहाए कि जब आप अंतरराष्ट्रीय जहाजरानी में हस्तक्षेप करगें तो इसका ऊर्जा की आपूर्ति पर फर्क पड़ेगा । इसका तेल की कीमतों पर असर होगा जिसका प्रभाव विश्व की अर्थव्यवस्था पर होगा। ऐसे में विश्व के करीब.करीब प्रत्येक व्यक्ति पर इसका असर होगा।

PunjabKesari
अमेरिका ने उसके टोही विमान को गिराए जाने की ईरान की कारर्वाई को अकारण हमला करार दिया है। उधर ईरान का कहना है कि अमरीकी टोही विमान ईरान में घुस आया था। इस्लामिक रिवोल्यूशन गार्ड कॉर्प (ईआरजीसी) के जनसंपर्क विभाग ने तेहरान में एक बयान जारी कर बताया कि होरमोजगन प्रांत के कुह मुबारक क्षेत्र में ईरान की वायु सीमा का उल्लंघन करने पर इस्लामिक रिवोल्यूशन गार्ड कॉर्प आईआरजीसी वायु सेना ने गुरुवार तड़के एक अमेरिकी टोही विमान को मार गिराया। उसकी पहचान आरक्यू.4 ग्लोबल हॉक विमान के रूप में की गई है। आरक्यू.4 आम तौर पर अधिक ऊंचाई पर उड़ान भरता है। गौरतलब है कि ईरान के परमाणु समझौते से पीछे हटनेे के बाद अमेरिका द्वारा उस पर मनमाने ढंग से प्रतिबंध लगाये जाने के बाद दोनों देशों के बीच खटास बढ़ गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News