अगर इजराइल या अमेरिका ने जवाबी कार्रवाई की तो वह...युद्ध के बीच ईरान की चेतावनी

punjabkesari.in Monday, Apr 15, 2024 - 02:08 AM (IST)

इंटरनेशल डेस्कः ईरान-इजराइल युद्ध के बीच तेहरान ने चेतावनी दी है कि अगर इजरायल या अमेरिका ने शनिवार रात इजराइल पर 300 से अधिक ड्रोन और मिसाइलों का इस्तेमाल करने वाले ईरानी हमले का जवाब दिया तो वह और अधिक ताकत से हमला करेगा। ईरानी सशस्त्र बलों के चीफ ऑफ स्टाफ मेजर जनरल मोहम्मद बाघेरी ने राज्य टीवी को बताया, "अगर इजराइल ने ईरान के खिलाफ जवाबी कार्रवाई की तो हमारी प्रतिक्रिया आज रात की सैन्य कार्रवाई से कहीं अधिक बड़ी होगी।" उन्होंने कहा कि तेहरान ने वाशिंगटन को चेतावनी दी थी कि इजराइल की जवाबी कार्रवाई का कोई भी समर्थन परिणाम देगा। अमेरिकी ठिकानों को निशाना बनाया जा रहा है।

ईरानी अधिकारियों ने कहा कि क्षेत्रीय पड़ोसियों को हवाई हमले से कई दिन पहले सूचित किया गया था। तेहरान में विदेशी राजदूतों से बात करते हुए ईरान के विदेश मंत्री, होसैन अमीराब्दुल्लाहियन ने कहा कि ईरान ने अमेरिका को यह भी सूचित किया था कि इजराइल पर उसके हमले "सीमित" और आत्मरक्षा के लिए होंगे।

इजराइल ने अमेरिका, ब्रिटेन और जॉर्डन सहित प्रमुख पश्चिमी सहयोगियों की मदद से बड़े पैमाने पर हमले के दौरान 99% प्रक्षेपणों को रोकने का दावा किया लेकिन यह भी कहा कि कुछ बैलिस्टिक मिसाइलें इजराइल तक पहुंच गई थीं, जिससे दक्षिण में नेवातिम एयरबेस को नुकसान पहुंचा। 

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने पुष्टि की कि आरएएफ जेट ने हमले में शामिल ईरानी ड्रोन को मार गिराया है। सुनक ने प्रसारकों को बताया, "मैं पुष्टि कर सकता हूं कि हमारे विमानों ने कई ईरानी हमलावर ड्रोनों को मार गिराया है।" "अगर यह हमला सफल रहा, तो क्षेत्रीय स्थिरता पर पड़ने वाले असर को कम करके आंकना मुश्किल होगा।"


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News