बाइडन की जीत स्वीकार करते दिखे ट्रंप, लेकिन नहीं झुकने की बात कही

punjabkesari.in Sunday, Nov 15, 2020 - 11:26 PM (IST)

वाशिंगटन, 15 नवंबर (भाषा) अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पहली बार रविवार को बेमन से अपने डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी जो बाइडन की जीत की बात कबूल करते दिखे लेकिन उन्होंने संकेत दिया कि वह झुकेंगे नहीं और चुनाव परिणाम में ‘गड़बड़ियों’ को चुनौती देने की कोशिश जारी रखेंगे।

राष्ट्रपति की यह घोषणा ऐसे समय में सामने आई है जब वह और उनका प्रशासन लगातार बिना सबूत के डेमोक्रेटों पर चुनावी गड़बड़ी का आरोप लगा रहा है।

ट्रंप ने ट्वीट किया, ‘‘वह (बाइडन) जीत गये क्योंकि चुनाव में धांधली हुई। किसी पर्यवेक्षक को अनुमति नहीं दी गयी। एक धुर वामपंथी निजी स्वामित्व वाली कंपनी डोमिनियन को मतों को सारिणीबद्ध करने का काम दिया गया जिसकी साख खराब है और घटिया उपकरणों से यह काम किया गया जो टेक्सास चुनाव (जिसमें मैं बहुत मतों से जीता) के लिए भी सही साबित नहीं हुए थे। फर्जी और मूक मीडिया।’’ भारत में जहां चुनाव आयोग परिणामों की घोषणा करता है, वहीं अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में सभी 50 राज्य अलग-अलग परिणामों को सत्यापित करते हैं जिसमें कई दिन लग जाते हैं।

चुनाव मतगणना के रुझानों और अनधिकृत परिणामों के आधार पर समाचार मीडिया संस्थान परंपरागत रूप से राष्ट्रपति चुनावों के नतीजों का ऐलान करते हैं जिससे सत्ता हस्तांतरण की प्रक्रिया शुरू होती है।

इलेक्टोरल कॉलेज वोट की ताजा गिनती के अनुसार बाइडन को 538 में से 306 इलेक्टोरल कॉलेज वोटों में जीत मिली है।

ट्रंप को 232 इलेक्टोरल कॉलेज वोट में जीत मिली है। उन्होंने पेनसिल्वेनिया, नेवादा, मिशिगन, जॉर्जिया और ऐरिजोना समेत अनेक राज्यों में चुनाव परिणामों को चुनौती दी है। उन्होंने विस्कोन्सिन में पुन: गणना की भी मांग की है।

ट्रंप ने एक अन्य ट्वीट में कहा, ‘‘वह (बाइडन) केवल फर्जी समाचार मीडिया की नजरों में जीते हैं। मैं किसी के आगे नहीं झुकता। हम प्रयास जारी रखेंगे। यह हेराफेरी वाले चुनाव थे।’’ ट्रंप ने कहा, ‘‘हम जीतेंगे।’’

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News