ताइवान में आया सबसे शक्तिशाली भूकंप, 7.2 तीव्रता के भूकंप से झुक गईं गगनचुंबी इमारतें

punjabkesari.in Wednesday, Apr 03, 2024 - 07:41 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: बुधवार को ताइवान में रिक्टर पैमाने पर 7.4 तीव्रता का भूकंप आया, जिससे जापान के योनागुनी द्वीप में सुनामी आ गई। यह पिछले 25 वर्षों में ताइवान में आया सबसे शक्तिशाली भूकंप है, क्योंकि 1999 में देश के नानटौ काउंटी में 7.2 तीव्रता का भूकंप आया था, जिसमें 2,500 से अधिक लोग मारे गए थे और 1,300 से अधिक अन्य घायल हुए थे।

भूकंप से ताइवान के हुलिएन शहर में इमारतें गिर गईं, जबकि देश भर में ट्रेन सेवाएं निलंबित कर दी गईं। जबकि अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (यूएसजीएस) ने कहा कि भूकंप की तीव्रता 7.4 थी, ताइवान की भूकंप निगरानी एजेंसी ने कहा कि रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 7.2 मापी गई।

भूकंप सुबह 7.58 बजे हुलिएन से लगभग 18 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में और लगभग 35 किमी गहराई पर आया। यूएसजीएस ने कहा कि ताइपे में कई झटके आए, जिनमें से एक झटका 6.5 तीव्रता का और लगभग 11.8 किमी गहरा था। हुलिएन में एक पांच मंजिला इमारत पहली मंजिल पर आंशिक रूप से ढह गई, जिससे इमारत 45 डिग्री के कोण पर झुक गई।

सोशल मीडिया पर झुकी हुई इमारत के वीडियो सामने आए हैं. इस बीच, पूरे ताइवान में ट्रेन सेवाएं भी निलंबित कर दी गईं और राजधानी ताइपे में इमारतों से टाइलें गिरने की खबरें आईं, एसोसिएटेड प्रेस ने बताया।

किसी के घायल होने या हताहत होने की तत्काल कोई रिपोर्ट नहीं थी। भूकंप के कारण भूस्खलन भी हुआ, जिसका फुटेज सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है। जापान में, अधिकारियों ने कहा कि ताइवान में भूकंप आने के लगभग 15 मिनट बाद योनागुनी द्वीप पर लगभग 1 फुट की सुनामी लहर का पता चला।

जापान मौसम विज्ञान एजेंसी (जेएमए) ने कहा कि ओकिनावा प्रान्त के तटीय क्षेत्रों के निवासियों के लिए सुनामी की चेतावनी जारी की गई है और चेतावनी दी गई है कि देश के दक्षिण-पश्चिमी तट तक 3 मीटर तक की सुनामी लहरें पहुंचने की आशंका है। जापान की सेल्फ डिफेंस फोर्स ने सुनामी के प्रभाव की निगरानी के लिए विमानों को तैनात किया है और निकासी आश्रय भी तैयार कर रही है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News