न्यूयॉर्क में आतंकी हमले की साजिश रचने वाला पाकिस्तानी नागरिक कनाडा में गिरफ्तार

punjabkesari.in Saturday, Sep 07, 2024 - 03:23 PM (IST)

Toronto: कनाडा में एक पाकिस्तानी नागरिक को इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड अल-शाम (ISIS) को सहायता और संसाधन प्रदान करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। अमेरिकी न्याय विभाग के अनुसार, 20 वर्षीय मोहम्मद शाहजेब खान ने न्यूयॉर्क में आतंकी हमले की योजना बनाई थी, जिसका उद्देश्य अधिक से अधिक यहूदी लोगों को मारना था। शाहजेब खान पर आरोप है कि वह 7 अक्टूबर के आसपास न्यूयॉर्क में आतंकवादी हमला करने की योजना बना रहा था। अमेरिकी अटॉर्नी जनरल मेरिक बी गारलैंड ने कहा कि ISIS के समर्थन में यह हमला न्यूयॉर्क के ब्रुकलिन में एक यहूदी केंद्र पर किया जाना था। FBI निदेशक क्रिस्टोफर रे के अनुसार, यह योजना इजरायल पर हमास के हमले के लगभग एक साल बाद बनाई गई थी।

 

उन्होंने बताया कि खान ने 7 और 11 अक्टूबर को यहूदी लोगों पर हमले के लिए चुना, क्योंकि 7 अक्टूबर को हमास द्वारा इजरायल पर हमला किया गया था और 11 अक्टूबर को यहूदी धार्मिक अवकाश योम किप्पुर था। FBI की जांच में खुलासा हुआ कि शाहजेब खान ने नवंबर 2023 में ISIS के समर्थन में सोशल मीडिया पर पोस्ट करना शुरू किया था और एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग ऐप के जरिए दो अंडरकवर एजेंटों से बातचीत की थी। खान ने उन एजेंटों को हमला करने के लिए हथियार और गोला-बारूद जुटाने का निर्देश दिया था। उसने कनाडा से न्यूयॉर्क तक हमले की योजना बनाई थी और कहा था कि वह सीमापार करके अमेरिका में दाखिल होगा।

 

शाहजेब खान पर एक नामित आतंकवादी संगठन को सहायता प्रदान करने के आरोप में मामला दर्ज किया गया है। अगर वह दोषी साबित होता है, तो उसे अधिकतम 20 साल की जेल की सजा हो सकती है। अमेरिकी अदालत के जज संघीय दिशा-निर्देशों के आधार पर उसकी सजा का निर्धारण करेंगे। यह घटना ऐसे समय में सामने आई है जब इजरायल पिछले साल 7 अक्टूबर को हमास के आतंकवादी हमले की पहली वर्षगांठ के पास पहुंच रहा है, जिसमें गाजा पट्टी से रॉकेटों की भारी बौछार और आतंकवादियों की घुसपैठ शामिल थी। तब से, इजरायल और हमास के बीच युद्ध जारी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News