पाकिस्तान में रमजान दौरान टेंशन में लोग, बढ़ी कीमतों ने उड़ाए होश

punjabkesari.in Monday, Mar 11, 2024 - 01:49 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः मुस्लिमों का पवित्र महीना रमजान रविवार से शुरू हो गया लेकिन लोग टेंशन में हैं।   पाकिस्तान में लोग खाद्य पदार्थों सहित आवश्यक वस्तुओं की कीमतों में बढ़ोतरी के लिए खुद को तैयार कर रहे हैं। रिपोर्ट के अनुसार, देश में पहले से ही सब्जियों, चीनी, खाद्य तेल, घी, मांस, अंडे और दालों सहित आवश्यक रसोई वस्तुओं की कीमतों में दो से तीन गुना मुद्रास्फीति दर्ज की गई है। बेईमान व्यापारियों द्वारा जल्दी पैसा कमाने की कोशिश के कारण देश भर में कीमतों में काफी बढ़ोतरी हुई है, जिससे निम्न से मध्यम आय वाले उपभोक्ताओं की आर्थिक परेशानियां बढ़ गई हैं। पवित्र महीने के दौरान कीमतें बढ़ती हैं, हाल के महीनों में सामान्य तौर पर 31.5 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, और कई खाद्य पदार्थों की दरों में रमज़ान से पहले के स्तर से 60 प्रतिशत तक की वृद्धि देखी गई है।

 

उदाहरण के लिए, प्याज की कीमत पाकिस्तानी मुद्रा (पीकेआर) 150 प्रति किलोग्राम से बढ़कर पीकेआर 300 तक पहुंच गई है, कुछ खुदरा विक्रेताओं ने पीकेआर 250 प्रति किलोग्राम पर थोड़ी राहत की पेशकश की है, द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार। प्रभावी मूल्य निगरानी प्रणाली के अभाव में फल और सब्जियों की कीमतें बढ़ी हैं। अन्य आवश्यक वस्तुओं की कीमतों में भी इसी तरह की बढ़ोतरी देखी गई है। आलू, जो रमज़ान में सबसे ज़्यादा बिकने वाली चीज़ है, अब इसकी कीमत पहले के 50 पीकेआर से बढ़कर 80 पीकेआर प्रति किलोग्राम हो गई है।

 

पत्तागोभी की कीमत पीकेआर 80-100 से बढ़कर 150 पीकेआर प्रति किलोग्राम हो गई है, और हरी मिर्च पीकेआर 200 की तुलना में पीकेआर 320 प्रति किलोग्राम पर बेची जा रही है। इसी तरह, शिमला मिर्च की कीमत दोगुनी होकर पीकेआर 400 प्रति किलोग्राम हो गई है। हालांकि, पालक की कीमत 80-100 पीकेआर प्रति किलोग्राम पर अपरिवर्तित बनी हुई है। सब्जियों की कीमतों में बढ़ोतरी के अलावा विभिन्न फलों की कीमतों में भी बढ़ोतरी देखी गई है।

 

छोटे आकार के केले की कीमत 80 पीकेआर से बढ़कर 120 पीकेआर प्रति दर्जन हो गई है। उच्च गुणवत्ता वाले बड़े केले 200 पीकेआर प्रति दर्जन पर बेचे जा रहे हैं, जो कि उनकी पिछली दर 120-150 पीकेआर से अधिक है। हरे सेब 200-250 पीकेआर प्रति किलोग्राम पर बेचे जा रहे हैं, जो कि उनकी पिछली दर 150 पीकेआर से अधिक है। बहुप्रतीक्षित लाल और सुनहरे सेब की कीमत अब उनकी पिछली कीमत पीकेआर 300 की तुलना में 350-400 प्रति किलोग्राम है। रमज़ान के एक और पसंदीदा खरबूजे की दरें पीकेआर 100-120 के मुकाबले पीकेआर 150-200 प्रति किलोग्राम तक बढ़ गई हैं।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News