चीन की दोषपूर्ण पेंशन प्रणाली ने बढ़ाई बुजुर्गों की मुसीबत, टेंशन में जी रहे जिंदगी

punjabkesari.in Friday, Mar 29, 2024 - 12:53 PM (IST)

बीजिंगः चीन में धीरे-धीरे जनसांख्यिकीय बदलाव ने देश की पेंशन प्रणाली के लिए कई चुनौतियाँ खड़ी कर दी हैं, जिससे कई वरिष्ठ नागरिक अलग-थलग और आर्थिक रूप से तनावग्रस्त महसूस कर रहे हैं। जहां एक ओर नागरिक दोषपूर्ण पेंशन योजना से पीड़ित हैं, वहीं दूसरी ओर तीन बच्चों की नीति ने बुजुर्गों पर बोझ बढ़ा दिया है।समाचार रिपोर्टों के अनुसार  चीन की जनसंख्या, 60 वर्ष या उससे अधिक आयु की, 2023 में 296.97 मिलियन तक पहुंच गई, जो इसकी कुल जनसंख्या का लगभग 21.1% है, और  2022 में 280.04 मिलियन से अधिक है। चिंताकी बात यह है  कि  जैसे-जैसे देश तेजी से बूढ़ा हो रहा है पेंशन प्रणाली महत्वपूर्ण सुधार के बिना जारी नहीं रह सकती है।

 

चीन की पेंशन प्रणाली के तीन स्तंभ
चीन की पेंशन प्रणाली तीन स्तंभों पर चलती है: मूल राज्य के नेतृत्व वाली पेंशन प्रणाली, नियोक्ताओं से स्वैच्छिक कर्मचारी पेंशन योजनाएं, और निजी स्वैच्छिक पेंशन योजनाएं। इन परतों के बावजूद, प्रणाली अविकसित बनी हुई है और महत्वपूर्ण वित्तीय तनाव का सामना कर रही है।   विशेषज्ञों के अनुसार, प्रांतीय स्तर पर पेंशन का प्रशासन मामलों को और अधिक जटिल बना देता है, जिससे सभी क्षेत्रों में कवरेज और लाभों में असमानताएं पैदा होती हैं। रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, कॉर्पोरेट और निजी दोनों योजनाएं अविकसित हैं, जबकि सार्वजनिक योजना पहले से ही महत्वपूर्ण वित्तीय दबाव में है। इसे राष्ट्रव्यापी योजना के बजाय अधिकतर प्रांतीय स्तर पर प्रशासित किया जाता है।

 

घाटे से जूझ रहे न्यायक्षेत्र पेंशन
2018 में, चीन ने क्रॉस-कंट्री असमानताओं से निपटने के लिए पेंशन फंड को गुआंग्डोंग जैसे समृद्ध तटीय प्रांतों से हेइलोंगजियांग और लियाओनिंग जैसी जगहों पर स्थानांतरित करने के लिए एक विशेष कोष बनाया। चीन के लगभग एक तिहाई प्रांतीय स्तर के न्यायक्षेत्र पेंशन घाटे से जूझ रहे हैं। राज्य संचालित चीनी सामाजिक विज्ञान अकादमी ने भविष्यवाणी की है कि राज्य पेंशन प्रणाली 2035 तक पैसे से बाहर हो जाएगी। पेंशन विशेषज्ञों के अनुसार, चीन का सार्वजनिक पेंशन व्यय पहले से ही उसके सकल घरेलू उत्पाद का 5% से अधिक है। 2022 में चीन की राज्य परिषद ने बुजुर्गों के लिए सुविधाओं में सुधार के लिए एक खाका पेश किया था जिसमें नर्सिंग होम की संख्या बढ़ाने के अलावा एक नई निजी पेंशन योजना शुरू करने का प्रावधान था। हालाँकि, पेंशन प्रणाली में सुधार काफी धीमा रहा है।

 

सोशल मीडिया पर वायरल सेवानिवृत्त व्यक्ति की कहानी ने खींचा ध्यान
हाल ही में, एक सेवानिवृत्त 60 वर्षीय व्यक्ति की कहानी चीनी सोशल मीडिया पर वायरल हो गई। हाओ पेंगफेई को कंपनी की नीति के कारण 60 वर्ष की आयु में सेवानिवृत्त होने के लिए मजबूर होना पड़ा। दुर्भाग्य से, वित्तीय असुरक्षा और तनाव से जूझते हुए, हाओ का स्वास्थ्य खराब हो गया। अपनी पेंशन की पूर्ति के लिए एक एकाउंटेंट और एक होटल सुरक्षा गार्ड के रूप में अंशकालिक भूमिकाएँ निभाने के बावजूद, उन्हें गुजारा करने के लिए संघर्ष करना पड़ा।उनकी पत्नी लंबे समय से चली आ रही चोट के कारण काम करने में असमर्थ थी, जिससे उन पर वित्तीय बोझ और बढ़ गया था। उनकी वीस्टोरी ने सार्वजनिक आक्रोश पैदा किया, लोगों ने उन्हें पेंशन लाभ प्रदान करने में सरकार की विफलता पर सवाल उठाया। हाओ की कहानी वरिष्ठ नागरिकों के लिए मौजूदा स्थितियों की याद दिलाती है। विशेषज्ञों ने बताया कि उनका मामला उन वरिष्ठ नागरिकों की बढ़ती संख्या का प्रतिनिधित्व करता है जो चीनी समाज में अलग-थलग और हाशिए पर महसूस करते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News