MSF ने की कुंदुज हवाई हमले की स्वतंत्र जांच की मांग

punjabkesari.in Monday, Oct 05, 2015 - 09:30 AM (IST)

काबुल :अफग़ानिस्तान के कुंदुज में चिकित्सा सहायता समूह मेडिकल सैन्ज़ फ्रंटियर्स (एमएसएफ) ने कुुंदुज हवाई हमले की आज स्वतंत्र जांच की मांग की । एमएसएफ का कहना है कि वह इस हमले को युद्ध अपराध मानती है और इसके लिए अमरीकी सेना जिम्मेदार है । एमएसएफ के महानिदेशक क्रिस्टोफर स्टोक ने एक बयान में कहा कि संस्था यह मानती है कि हवाई हमले एक स्पष्ट धारणा के तहत किया गया जो कि युद्ध अपराध है । इसलिए हम मामले की जांच एक स्वतंत्र अंतरराष्ट्रीय संस्था से कराने की मांग करते है ।

उन्होंने कहा कि अधिकतर हवाई हमले अस्पताल को निशाना बनाकर किया गया। संस्था का कहना है कि उसके अधिकतर कर्मचारियों को उस क्षेत्र से बाहर निकाला जा रहा है। अस्पताल के दोबारा खुलने की उम्मीद ना के बराबर है । कुंदुज हमले से बचकर निकले एक डॉक्टर ने बताया कि वहां कोई डॉक्टर नहीं है, दवा नहीं है, कोई इलाज नहीं हो पा रहा । उन्होंने कहा कि शहर में लोग मारे जा रहे हैं लेकिन शव उठाने के लिए भी कोई मदद नहीं कर रहा है ।

हालांकि अमरीका के रक्षा मंत्री एश कार्टर ने मामले की पूर्ण जांच का वादा किया लेकिन उन्होंने साथ ही बताया कि जानकारी इक्टठा करने में समय लगेगा ।कार्टर ने स्पेन रवाना होने से पहले बताया कि हम अमरीकी हवाई हमले की जानकारी और कुंदुज के आसपास के क्षेत्र में उसकी स्थिति पर नजर बनाए हुए है । हम मामले से अवगत है ।उन्होंने कहा ‘‘ हम इस समय कुछ भी नहीं बता सकते है । हमले के लिए जो भी जिम्मेदार है उसे ऐसा नहीं करना चाहिए था ।’’उल्लेखनीय है कि अफगानिस्तान के कुंदुज में अमरीकी सेना के हवाई हमले में 12 कर्मचारी सहित 22 लोग मारे गए और 37 से अधिक घायल हो गए थे । 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News