हिम्मत की मिसालः 113 की महिला ने कोरोना से जीती जंग, 1918 में स्पेनिश फ्लू को भी दी थी मात (Pics)

punjabkesari.in Wednesday, May 13, 2020 - 03:17 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः स्पेन में सबसे बुजुर्ग महिला ने कोरोना वायरस को मात दे दी है। 113 साल की मारिया ब्रायंस ने कोविड-19 बीमारी से लड़कर न सिर्फ ज़िंदगी की जंग जीती बल्कि कोरोना को हराने वाली वो दुनिया की सबसे उम्रदराज महिला भी बन गईं हैं। मारिया ब्रायंस अप्रैल में संक्रमित हो गई थीं। ब्रायंस को जब अस्पताल से डिस्चार्ज किया गया तो स्टॉफ ने तालियां बजा कर उनको विदाई दी।

PunjabKesari

हालांकि विशेषज्ञों की राय है कि उम्रदराज़ लोगों में इसके संक्रमण का जोखिम ज्यादा रहता है। साथ ही उम्रदराज़ लोगों के ठीक होने की संभावना भी बेहद कम होती है। लेकिन कोरोना को मात देने वाली मारिया ब्रायंस न सिर्फ स्पेन बल्कि वो दुनिया की सबसे उम्रदराज़ महिला बन गई हैं। स्पेन में शोधकर्ताओं के ग्रुप ने मारिया ब्रायंस को कोविड 19 पर विजय हासिल करने वाली अब तक की सबसे उम्रदराज़ महिला बताया है। डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक मारिया ने बताया कि उनका स्वास्थ्य अब बेहतर है। हालांकि उनके शरीर में हल्का दर्द रहता है।

PunjabKesari

मारिया ब्रायंस 20 साल से कैटेलोनिया के एक नर्सिंग होम में रह रही हैं। उनका जन्म 1907 में अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को में हुआ था। 8 साल की उम्र में वो अपने पैरेंट्स के साथ स्पेन आ कर बस गई थीं। खास बात ये है कि मारिया ब्रायंस ने 1918 में स्पेनिश फ्लू को भी मात दी थी. उस महामारी के दौरान भी वो सुरक्षित रहीं। इसके अलावा दो वर्ल्ड वॉर और स्पेन के गृहयुद्ध के दौरान भी उन्होंने विपरीत हालातों में ज़िंदगी का दामन मजबूती से थामे रखा।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News