डाॅक्टर की बड़ी लापरवाही: महिला को नहीं था कैंसर, फिर भी डॉक्टरों ने कर दी कीमोथेरेपी

punjabkesari.in Thursday, Apr 11, 2024 - 09:13 AM (IST)

नेशनल डेस्क: टेक्सास की एक 39 वर्षीय महिला को 'गहन' कीमोथेरेपी से गुजरना पड़ा, लेकिन पता चला कि उसे कभी कैंसर था ही नहीं। न्यूयॉर्क पोस्ट के अनुसार, दो बच्चों की मां लिसा मोंक शुरुआत में पेट दर्द के लिए 2022 में एक अस्पताल गई थीं, जिसके बारे में उन्हें संदेह था कि यह गुर्दे की पथरी है।

उसके परीक्षणों में दो गुर्दे की पथरी का पता चला, लेकिन उसकी तिल्ली पर भी एक द्रव्यमान का पता चला। इसके बाद पिछले साल जनवरी में द्रव्यमान को हटाने के लिए लिसा की सफल सर्जरी हुई - लेकिन तभी मोंक का दावा है कि अंततः चौथी प्रयोगशाला में भेजे जाने से पहले प्लीहा को परीक्षण के लिए तीन अलग-अलग पैथोलॉजी प्रयोगशालाओं में भेजा गया था।समाचार रिपोर्ट के अनुसार, कैंसर के एक दुर्लभ और टर्मिनल रूप, जिसे क्लियर सेल एंजियोसारकोमा कहा जाता है, के लिए सकारात्मक परीक्षण किया गया।

मोंक ने वीडियो में कहा, “यह प्लीहा में पाया जाने वाला एक रक्त वाहिका प्रकार का कैंसर था। मैंने इस बिंदु पर अपने परिवार को यह नहीं बताया कि यह टर्मिनल है, या मेरे पास जीने के लिए केवल 15 महीने हैं, मैंने बस उन्हें बताया कि यह बुरा था लेकिन मैं इससे लड़ने की कोशिश करने जा रही थी।

इसके बाद मोंक को एक "आक्रामक" कीमोथेरेपी से जुझना पड़ा । उन्हें एक कैंसर अस्पताल में रेफर किया गया था और मार्च 2023 में उनकी कीमो का पहला दौर आया था। अपने सारे बाल खोने के बाद, मॉन्क ने कहा कि उसे थेरेपी के दूसरे दौर से गुजरना पड़ा, जिससे उसे उल्टी हुई और उसकी त्वचा "चांदी जैसी" हो गई।

मोंक ने कहा, “वह बहुत अंधकारमय समय था। मैं उन पोते-पोतियों को अलविदा पत्र और पत्र लिख रही थी। जिनसे मैं कभी नहीं मिल पाऊंगी और जिनकी शादियों में मैं कभी शामिल नहीं हो पाऊंगी।'' 

लेकिन अप्रैल में एक नियमित नियुक्ति में, मोंक को पता चला कि उसे पहले कभी कैंसर नहीं था। उसके डॉक्टर ने बताया कि पैथोलॉजी रिपोर्ट गलत थी। मोंक ने याद करते हुए कहा, "मैंने सबसे पहले नर्स प्रैक्टिशनर को देखा और उसने मुझसे मेरे लक्षणों के बारे में पूछा और जब वह मुझसे बात कर रही थी तो वह कंप्यूटर पर स्क्रॉल कर रही थी।"

“अचानक वह बात करना बंद कर देती है और उसके चेहरे पर यह भाव आता है। वह मेरी ओर मुड़ी और पूरी तरह से भयभीत दिखी और मुझसे कहा कि उसे डॉक्टर को बुलाना है और फिर कमरे से बाहर भाग गई। उसने मुझे लगभग 15 मिनट के लिए अकेला छोड़ दिया और डॉक्टर वापस आया। उसने मुझे बहुत सारी चिकित्सीय भाषा में कहा और फिर मुझे बताया कि मुझे कैंसर नहीं है।''  “तब डॉक्टर ने मुझे बताया कि मुझे कभी कैंसर नहीं हुआ। [उस पल] मैं ऐसा लग रहा था जैसे मुझे कैंसर है और मुझे ऐसा लग रहा था जैसे मुझे कैंसर है क्योंकि मैं उल्टी कर रही थी, मैं बीमार थी और कीमोथेरेपी के कारण मेरी त्वचा चांदी जैसी हो गई थी।''। मोंक ने कहा, "डॉक्टर ने मुझे बधाई दी, जिससे मैं वास्तव में परेशान हो गया।"


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News