Iran-Israel war : कई देशों के आयात-निर्यात कारोबार हो सकते हैं प्रभावित, बढ़ सकती है विश्व बाजारों में महंगाई की टेंशन

punjabkesari.in Monday, Apr 15, 2024 - 02:45 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: वैश्विक संगीनता के मद्देनजर, ईरान और इजराइल के बीच तनाव में वृद्धि के संकेतों के बीच, विश्व बाजारों में महंगाई की टेंशन बढ़ गई है। तनाव की बढ़ती संभावना से, ग्लोबल शेयर बाजार और अर्थव्यवस्थाओं के लिए भविष्य अधिक अस्पष्ट हो गया है। साथ ही कई देशों के आयात-निर्यात कारोबार भी प्रभावित हो सकते हैं। इसके अलावा, सोने के दाम में भी उछाल आ सकता है। ऐसे में एक्‍सपर्ट्स का मानना है कि आने वाला समय मुश्किल भरा हो सकता है।

ईरान के हालिया हमले ने तेल उत्पादन क्षेत्र को प्रभावित किया है, जो विश्व के लगभग तीन तिहाई क्रूड ऑयल उत्पन्न करता है। इस तनाव के कारण, तेल की कीमतों में वृद्धि की संभावना है, जिससे महंगाई बढ़ सकती है।

PunjabKesari

क्या हैं कच्‍चे तेल के दाम ?
साल-दर-साल ब्रेंट की कीमत 12 अप्रैल, 2024 को 19% से अधिक बढ़कर 90.45 डॉलर प्रति बैरल हो गई है, जबकि 2 जनवरी, 2024 को यह 75.89 डॉलर प्रति बैरल थी। अब इन दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ने से तेल का आयात निर्यात प्रभावित होने की ज्‍यादा संभावना है, जिससे दाम में बढ़ोतरी होगी। महंगाई दर बढ़ने से केंद्रीय बैंकों की ओर से दरों में कटौती की संभावना भी कम हो जाएगी।

PunjabKesari
कैसा रहेगा शेयर बाजार ? 
इस अशांति के परिणामस्वरूप, भारतीय शेयर बाजारों में अस्थिरता आ सकती है। शेयर बाजार एवं भारतीय अर्थव्यवस्था पर ईरान-इजराइल युद्ध के प्रभाव को ध्यान में रखते हुए, एसएएस ऑनलाइन-इंडिया के CEO श्रेय जैन ने बताया कि युद्ध बढ़ने से भारत के शेयर बाजारों में अस्थिरता बढ़ सकती है। इस अवस्था में, गोल्ड की कीमतों में भी वृद्धि का अनुमान है, जिससे सोने की उत्पादन कीमतें बढ़ सकती हैं। दुनिया इजरायल और जी7 की प्रतिक्रिया पर नजर रखेगी। बता दें बेंचमार्क इक्विटी इंडेक्स बीएसई सेंसेक्स हाल ही में 4 अप्रैल, 2024 को अब तक के उच्चतम 75,124.28 पर पहुंच गया।

इस अवसर पर अर्थशास्त्री मनोरंजन शर्मा ने कहा कि आने वाले समय में अनिश्चितता और कठिनाईयों की संभावना है। इस परिस्थिति में, निवेशकों को सतर्क रहने और उनकी निवेश रणनीतियों को पुनरावलोकन करने की सलाह दी जा रही है।

PunjabKesari

क्या बढ़ेंगे गोल्‍ड के दाम ?
भू-राजनीतिक तनाव बढ़ने के कारण शुक्रवार को सोने की कीमतें (Gold Rate) 1,000 रुपये से अधिक बढ़कर 72,931 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गईं हैं। इस भू-राजनीतिक अनिश्चितता ने सुरक्षित-संपत्तियों में तेजी ला दी है, जिससे सोने की कीमतें 1.60% बढ़ चुकी है। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Recommended News

Related News