थाईलैंड में फेसबुक और ट्विटर के खिलाफ कानूनी कार्रवाई शुरू, साइबर क्राइम थाने में दर्ज कराई शिकायत

punjabkesari.in Friday, Sep 25, 2020 - 04:28 AM (IST)

बैंकॉकः थाईलैंड की सरकार ने सोशल मीडिया से आपत्तिजनक सामग्री नहीं हटाए जाने पर फेसबुक और ट्विटर पर कानूनी कार्रवाई शुरू कर दी है। डिजिटल अर्थव्यवस्था और समाज मंत्रालय ने साइबर क्राइम पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराई है।

डिजिटल मंत्री पुतिपोंग ने कहा अदालत के आदेश के बाद भी फेसबुक और ट्विटर ने हमारी कोई बात नहीं मानी तो हमने उनपर कानूनी कार्रवाई का फैसला किया। वहीं गूगल के खिलाफ कोई ऐसी कार्रवाई नहीं की है क्योंकि उसके वीडियो प्लेटफॉर्म ने आपत्तिजनक सामग्री को हटा लिया था। थाईलैंड में कंप्यूटर अपराध को रोकने के लिए एक सख्त कानून है जिसके आधार पर ऐसी शिकायतों का निपटारा किया जाता है और कंपनी या व्यक्ति के दोषी पाए जाने पर कठोर दंड भी दिया जाता है। 

वहीं फेसबुक और ट्विटर पर केस को लेकर सरकार का कहना है कि कंपनियों के पास अब दो रास्ते बचे हैं या तो वो हमसे बात करें या फिर मुकदमे का सामना करे। साथ ही कहा अगर कंपनियों ने अपनी गलती मान ली तो जुर्माना लगाकर बात खत्म कर सकते हैं। गौरतलब है कि थाईलैंड में पहले भी राजशाही को लेकर लोग अपनी बात सोशल मीडिया के जरिए कह रहे हैं और वहीं की सरकार पर सवाल उठाते हैं। इसे लेकर थाईलैंड की सरकार ने कानूनी कार्रवाई की बात कही थी। पिछले कुछ दिनों में सोशल मीडिया पर थाईलैंड के राज परिवार को लेकर काफी आपत्तिजनक बातें कही जा रही थीं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News