पाकिस्तान: ईद पर पूरे बलूचिस्तान में नरसंहार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करेगी बलूच यकजेहती समिति

punjabkesari.in Thursday, Apr 04, 2024 - 05:42 PM (IST)

क्वेटा: बलूच यकजेहती समिति (BYC) ने मंगलवार को ईद पर पूरे बलूचिस्तान में बलूच नरसंहार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन आयोजित करने के फैसले की घोषणा की।  प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार BYC के प्रवक्ता ने कहा, “बलूच नरसंहार के खिलाफ चल रहे आंदोलन के पांचवें चरण के हिस्से के रूप में ईद पर पूरे बलूचिस्तान में विरोध प्रदर्शन होंगे। इन विरोध प्रदर्शनों का कार्यक्रम और विवरण शीघ्र ही मीडिया में घोषित किया जाएगा।

 

इसके अतिरिक्त, बीवाईसी जबरन गायब किए जाने के खिलाफ कराची और क्वेटा में वॉयस फॉर बलूच मिसिंग पर्सन्स (VBMP) के विरोध आह्वान को अपना समर्थन देता है। रिपोर्ट के मुताबिक बलूचिस्तान के लोग अपनी पहचान के आधार पर व्यवस्थित नरसंहार का सामना कर रहे हैं, जिसमें जबरन गायब होना, न्यायेतर हत्याएं, सैन्य अभियान, जबरन विस्थापन, आर्थिक उत्पीड़न और अन्य अत्याचार शामिल हैं। BYC  ने कहा, “बलूच राष्ट्र वर्तमान में अपनी पहचान के आधार पर व्यवस्थित नरसंहार को सहन कर रहा है, जिसमें जबरन गायब होना, न्यायेतर हत्याएं, सैन्य अभियान, जबरन विस्थापन, आर्थिक उत्पीड़न और अन्य अत्याचार शामिल हैं।

 

BYC ने इस नरसंहार के खिलाफ एक आंदोलन शुरू किया है, जिसमें पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में लंबे समय तक धरना भी शामिल है।  “हालांकि, इन प्रयासों के बावजूद, राज्य बलूच नरसंहार की अपनी नीति पर कायम है, और जबरन लोगों को गायब करना बदस्तूर जारी है। इसके अलावा, जबरन गायब किए गए लोगों की न्यायेतर हत्याएं जारी हैं। हाल ही में, पिछले साल ल्यारी से जबरन गायब हुए दो बलूच युवकों की न्यायेतर हत्या कर दी गई। बलूच नरसंहार के खिलाफ बलूच यकजेहती कमेटी का अभियान फिलहाल ईद के दिन अपने पांचवें चरण में है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News