इस्राइल ने की सीरिया हमले की अलोचना, कहा मानवता के खिलाफ अपराध है ये

punjabkesari.in Tuesday, Apr 10, 2018 - 12:36 PM (IST)

येरूशलमः इस्राइल ने विद्रोहियों के कब्जे वाले शहर में कथित रासायनिक हमले को ले कर सीरिया की आलोचना करते हुए इसे ‘‘ मानवता के खिलाफ अपराध ’’ करार दिया और इसके लिए राष्ट्रपति बशर अल असद प्रशासन को जिम्मेदार ठरहराया।

विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया कि खान शेखुन में जनसंहार के एक साल बाद सात अप्रैल को सीरिया द्वारा किए गए रासायनिक हथियार हमले की इस्राइल कड़े शब्दों में निंदा करता है । इसमें कहा गया , ‘‘ सीरिया प्रशासन इन गैरकानूनी हथियारों के जरिए लगातार मानवता के खिलाफ अपराध कर रहा है। बयान के अनुसार यह ‘‘ असद के इस प्रकार के हथियारों का इस्तेमाल शरू करने के बाद से प्रशासन ने रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल से इस प्रकार के अनेक हमले किए है। यह हमला स्पष्ट रूप से दिखाता है कि सीरिया के पास रासायनिक हथियार हैं और निर्माण की क्षमता है।

इन आरोपों और निंदा के बीच सीरिया और उसके सहयोगी रूस ने इस्राइल पर सारियाई हवाई अड्डे पर हवाई हमले करने का आरोप लगाया है। इस हमले में कथित रूप से 14 लोग मारे गए हैं। यह हमला ट्रंप के उस बयान के बाद हुआ है कि रासायनिक हथियार हमले की बड़ी कीमत चुकानी होगी। ऐसे में इस हमले की टाइमिंग ने यह प्रश्न खड़ा किया है कि क्या इस्राइल अकेले यह कार्रवाई कर रहा है अथवा अमरीका का प्रतिनिधित्व कर रहा है। इस्राइल ने हालांकि इस पर कोई टिप्पणी नहीं की है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News