पाकिस्तान में चीनी नागरिकों पर बढ़ते हमले CPEC के खिलाफ व्यापक गुस्से का संकेत

punjabkesari.in Wednesday, Apr 03, 2024 - 02:21 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः पाकिस्तान में चीनी कर्मियों और चीनी सुविधाओं पर लगातार दो हालिया हमले, शोषणकारी बेल्ट और रोड पहल (BRI) के साथ आम पाकिस्तानी लोगों की नाखुशी  को दर्शाते हैं, जो बीजिंग और इस्लामाबाद में सत्तारूढ़  वर्ग ने उन पर थोप दिया है। इस तरह के हमलों की नवीनतम श्रृंखला में  26 मार्च को पांच चीनी श्रमिक मारे गए  जब वे विस्फोटकों से भरे एक वाहन ने बस को टक्कर मार दी, जिसमें वे इस्लामाबाद से खैबर-पख्तूनख्वा में दासू जल-विद्युत बांध पर अपने शिविर की ओर जा रहे थे। इससे पहले 25 मार्च को  आतंकवादियों ने पाकिस्तानी नौसैनिक स्टेशन पीएनएस सिद्दीकी पर  हमला किया था, जिसका मुख्य कार्य पाकिस्तान में प्रमुख BRI परियोजना, चीन पाकिस्तान आर्थिक गलियारे को सहायता प्रदान करना था। 

 

इससे पहले 20 मार्च को, बलूचिस्तान प्रांत में ग्वादर बंदरगाह पर एक  हमले में, जहां चीन एक नौसैनिक अड्डा स्थापित करने की योजना बना रहा है, बीएलए के भारी हथियारों से लैस आतंकवादियों ने परिसर में प्रवेश किया, गोलीबारी की और कई विस्फोट किए। ग्वादर बंदरगाह को चीनी और पाकिस्तानी अधिकारियों द्वारा CPEC की सर्वोच्च महिमा के रूप में पेश किया गया है, हालांकि वाणिज्यिक दृष्टि से यह बंदरगाह पूरी तरह विफल है। हालाँकि, यह चीन को हिंद महासागर क्षेत्र तक सुविधाजनक पहुँच प्रदान करेगा। जुलाई 2021 में तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान के आतंकवादियों द्वारा दासू जलविद्युत बांध पर चीनी कर्मियों पर इसी तरह  एक बस पर आत्मघाती बम विस्फोट में नौ चीनी इंजीनियर और चार अन्य मारे गए थे, जिसमें वे यात्रा कर रहे थे। 

 

 दरअसल, बीएलए और टीटीपी जैसे समूह बलूचिस्तान में चीनी निवेश का विरोध करते हैं और चीन पर पाकिस्तान के संसाधन संपन्न प्रांत का शोषण करने का आरोप लगाते हैं। चीन द्वारा प्रायोजित परियोजनाओं से पाकिस्तान में आम लोगों को बहुत कम लाभ होता है। दूसरी ओर, पाकिस्तान को सीपीईसी परियोजनाओं के लिए बड़ी कीमत चुकानी पड़ रही है। ग्वादर में, स्थानीय मछुआरों की शिकायत है कि अब उन्हें उस क्षेत्र में मछली पकड़ने की अनुमति नहीं है जहां बंदरगाह बन गया है। लोगों को उन जगहों पर कृषि भूमि छोड़ने के लिए मजबूर किया गया है जहां बिजली संयंत्र जैसी सीपीईसी परियोजनाएं लगी हैं। जिन लोगों ने इस तरह के जबरन भूमि अधिग्रहण का विरोध किया है, उन पर आतंकवाद के आरोप लगाए गए हैं। अत्यधिक प्रदूषण फैलाने वाले ताप विद्युत संयंत्रों ने स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी बढ़ा दी हैं।

 

बीएलए CPEC के निर्माण के खिलाफ मुखर रहा है और अगर चीन ने बलूचिस्तान प्रांत खाली नहीं किया तो और अधिक हमलों की चेतावनी दी है। उन्होंने यह भी चेतावनी दी है कि बीएलए ने विशेष रूप से बलूचिस्तान में चीनी कर्मियों और प्रतिष्ठानों पर हमला करने के लिए एक विशेष इकाई का गठन किया है। संयोग से, ग्वादर बंदरगाह पर नवीनतम हमले की जिम्मेदारी बीएलए के "मजीद ब्रिगेड" ने ली है, जो बलूचिस्तान प्रांत में चीनी निवेश का विरोध करती है और चीन और पाकिस्तान पर क्षेत्र के संसाधनों के शोषण का आरोप लगाती है।  तहरीक-ए-तालिबान और तालिबान को "एक ही सिक्के के दो पहलू" के रूप में वर्णित किया गया है। अफगानिस्तान से अमेरिका की वापसी का फायदा उठाकर अफगानिस्तान के प्राकृतिक संसाधनों से आकर्षित बीजिंग  वहां अपना आधिपत्य बढ़ाने की कोशिश कर रहा है ।

 

चीन ने पहले ही अफगानिस्तान में एक तांबे की खदान और एक तेल क्षेत्र में निवेश किया है जिसमें तांबा, लौह अयस्क, दुर्लभ पृथ्वी, एल्यूमीनियम, सोना, चांदी, जस्ता, पारा और लिथियम जैसे मूल्यवान खनिजों के भंडार हैं। बीजिंग चाहता है कि अफगानिस्तान भी सीपीईसी का अहम हिस्सा बने। अफगानिस्तान के लोगों में यह आशंका है कि देश के ये सभी संसाधन अब चीन के पास चले जाएंगे। चीन में राजनयिक मिशन ने मांग की है कि पाकिस्तान दासू पनबिजली स्टेशन पर हुए घातक हमले की गहन जांच करे। पहले एक अवसर पर, बीजिंग ने मांग की थी कि चीन को पाकिस्तान में काम करने वाले चीनी कर्मियों के लिए अपनी सुरक्षा की व्यवस्था करने की अनुमति दी जाए। हालाँकि, इस्लामाबाद इस प्रस्ताव पर सहमत नहीं हुआ है और उसका तर्क है कि यह पाकिस्तान की संप्रभुता को चीन के सामने बलिदान करने के समान होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News