ईरान ने ब्रिटेन का जहाज स्टेना इंपेरो किया मुक्त

punjabkesari.in Tuesday, Sep 24, 2019 - 03:26 PM (IST)

 

लंदनः होर्मुज स्ट्रेट से गुजरते वक्त 19 जुलाई को ईरानी तटरक्षक बलों द्वारा कब्जे में लिए ब्रिटेन के जहाज स्टेना इंपेरो को सोमवार को छोड़ दिया गया। इस जहाज के चालक दल के अधिकांश सदस्य भारतीय हैं। ईरान सरकार के प्रवक्ता अली राबेई ने कहा कि जहाज से संबंधित कानूनी प्रक्रिया पूरी हो गई है इसलिए जहाज को मुक्त करने का फैसला किया गया है। जहाज के चालक दल को फैसले की सूचना दे दी गई है और वह अब ईरान से बाहर जा सकते हैं।

 

इस जहाज को ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्‌स कॉर्प ने उस वक्त कब्जे में लिया था जब वह उसने पूछे गए सवालों के जवाब नहीं दिए थे। जांच में पता चला कि एक फिशिंग बोट के टकराने से स्टेना इंपेरो का ट्रांसपोंडर खराब हो गया था, जिससे उसके जरिये संदेशों का आदान-प्रदान नहीं हो पा रहा था। जहाज का संचालन कर रही स्वीडन की कंपनी स्टेना बल्क ने रविवार को बयान जारी कर जहाज के कुछ घंटों में मुक्त होने की संभावना जताई थी।

 

कंपनी के सीईओ एरिक हानेल ने संभावनाव्यक्त की है कि दो महीने से रुका जहाज कुछ घंटों में फिर से चलने के लायक हो जाएगा और उसके बाद वह ईरान की जल सीमा के बाहर आएगा। चार जुलाई को ब्रिटिश नौसेना ने ईरानी तेल टैंकर ग्रेस वन को जिब्राल्टर के पास पकड़ लिया था। लेकिन अगस्त में जिब्राल्टर की कोर्ट ने उसे छोड़ने का आदेश दिया। माना जा रहा था कि ईरान ने अपने तेल टैंकर को पकड़े जाने के जवाब में ब्रिटिश जहाज को पकड़ा था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News