ईरान के खिलाफ ब्रिटेन ने दिया इजराइल का साथ, RAF जेट ने मार गिराए कई ईरानी हमलावर ड्रोन

punjabkesari.in Sunday, Apr 14, 2024 - 10:40 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः इराक-ईरान के बीच चल रहे तनाव के बीच ब्रिटेन द्वारा भी  इजराइल का साथ दिया जा रहा है। ऋषि सुनक ने पुष्टि की है कि ईरान द्वारा इजराइल पर अभूतपूर्व हमला करने के बाद  RAF जेट विमानों ने "कई" हमलावर ड्रोनों को मार गिराया  उन्होंने कहा कि यदि कम प्रोजेक्टाइलों को रोका गया होता तो क्षेत्रीय स्थिरता में गिरावट को "ज़्यादा कहना मुश्किल" होता।   उन्होंने कहा कि   RAF जेट ईरान  और सीरिया में युद्धक विमानों को "हमारे मौजूदा मिशनों की सीमा के भीतर किसी भी हवाई हमले" को रोकने के लिए तैनात किया गया था।

 

संभावित इजरायली जवाबी हमले की स्थिति में और अधिक तनाव बढ़ने की आशंका के बीच प्रधानमंत्री को रविवार को G7 के अन्य नेताओं के साथ एक कॉल पर शामिल होना था। डाउनिंग स्ट्रीट में पत्रकारों से बात करते हुए  सुनक ने कहा कि अगर इज़राइल पर ईरान का हमला सफल रहा तो "क्षेत्रीय स्थिरता के लिए नतीजों को कम करना मुश्किल होगा"। इज़राइल ने कहा कि ईरान ने रविवार तड़के एक हमले में 170 ड्रोन, 30 से अधिक क्रूज़ मिसाइलें और कम से कम 120 बैलिस्टिक मिसाइलें  उसकी तरफ दागे  जिससे पूरे देश में हवाई हमले के सायरन बज गए।

 

यह हमला इस महीने की शुरुआत में सीरिया में एक ईरानी कांसुलर भवन पर इजरायल पर व्यापक रूप से आरोप लगाने वाले हमले के जवाब में शुरू किया गया  जिसमें दो ईरानी जनरलों की मौत हो गई थी। यह पहली बार है जब तेहरान द्वारा देश की 1979 की इस्लामी क्रांति से चली आ रही दुश्मनी के बावजूद इज़राइल पर सीधा सैन्य हमला शुरू किया गया है। दोनों दुश्मनों के बीच वर्षों तक चले छाया युद्धों के बाद यह विकास एक प्रमुख क्षेत्रीय वृद्धि बनने की धमकी देता है क्योंकि गाजा में युद्ध ने मध्य पूर्व में दशकों पुराने तनाव को बढ़ा दिया है।

 

ब्रिटेन और अमेरिका ने इज़राइल के लिए कट्टर समर्थन की पेशकश की है, हालांकि तेहरान ने वाशिंगटन द्वारा किसी भी आगे की सैन्य कार्रवाई में सहयोग करने पर "भारी" प्रतिक्रिया की धमकी दी है। इज़रायली सैन्य प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने कहा कि 300 से अधिक ड्रोन, क्रूज़ मिसाइलों और बैलिस्टिक मिसाइलों में से 99% को देश की सीमाओं के बाहर मार गिराया गया था, विमान ने 10 से अधिक क्रूज़ मिसाइलों को रोक दिया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News