एयर इंडिया ने ईरान के एयरस्पेस से गुजरना किया बंद, इजराइल पर जवाबी हमले की चेतावनी

punjabkesari.in Saturday, Apr 13, 2024 - 12:17 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  ईरान द्वारा इजराइल पर जवाबी हमले की चेतावनी के बाद मध्य पूर्व में तनाव बढ़ने के कारण एयर इंडिया की उड़ानें आज ईरानी हवाई क्षेत्र से बंद कर दी गई है। सूत्रों का कहना है कि यूरोप जाने वाली एयर इंडिया की उड़ानों ने ईरानी हवाई क्षेत्र से बचने के लिए लंबा रास्ता अपनाया। दोनों मध्य पूर्वी देशों के बीच 'shadow war' तब गर्म हो गया जब इस महीने की शुरुआत में दमिश्क में ईरान के वाणिज्य दूतावास पर एक इजरायली हवाई हमले में दो जनरलों सहित 7 लोग मारे गए।

अमेरिका और अन्य खुफिया आकलनों में कहा गया है कि जवाबी कार्रवाई रविवार तक हो सकती है। उनके एक सलाहकार ने कहा था कि इज़रायली दूतावास "अब सुरक्षित नहीं हैं"इस अभूतपूर्व हमले से संपूर्ण क्षेत्रीय युद्ध छिड़ सकता है। ईरान के सर्वोच्च नेता, अयातुल्ला अली खामेनेई ने इस सप्ताह की शुरुआत में चेतावनी दी थी कि इज़राइल को "दंडित किया जाना चाहिए ।

इज़रायली सेना ने कहा कि उसने नागरिकों को नए निर्देश जारी नहीं किए हैं, लेकिन उसकी सेनाएं हाई अलर्ट पर हैं और कई परिदृश्यों के लिए तैयार हैं। भारत, फ्रांस और रूस सहित देशों ने अपने नागरिकों को इस क्षेत्र की यात्रा के खिलाफ चेतावनी दी है, जो पहले से ही गाजा में युद्ध के सातवें महीने में है।

सूत्रों का कहना है, लेबनान में हिजबुल्लाह जैसे प्रॉक्सी के बजाय ईरान द्वारा इजरायली धरती पर सीधा हमला एक वास्तविक संभावना थी। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने यह भी कहा कि उन्हें उम्मीद थी कि ईरान अल्पावधि में इजरायल पर हमला करने का प्रयास करेगा और गाजा में इजरायल के सैन्य आचरण पर राजनयिक तनाव के बावजूद वाशिंगटन के शीर्ष क्षेत्रीय सहयोगी के लिए "दृढ़" समर्थन का वादा किया। उन्होंने कहा, "हम इजराइल की रक्षा के लिए समर्पित हैं, हम इजराइल का समर्थन करेंगे, हम इजराइल की रक्षा में मदद करेंगे और ईरान सफल नहीं होगा।" एक रक्षा अधिकारी ने कहा कि पेंटागन "क्षेत्रीय निरोध प्रयासों को मजबूत करने और अमेरिकी बलों के लिए बल सुरक्षा बढ़ाने के लिए क्षेत्र में अतिरिक्त संपत्ति ले जा रहा है।"
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News