ईरान को परमाणु समझौते का पालन करना होगा: फ्रांस

punjabkesari.in Monday, Jul 08, 2019 - 01:51 AM (IST)

पेरिसः फ्रांस ने ईरान से छह विश्व शक्तियों के साथ 2015 में किए गए अंतरराष्ट्रीय परमाणु संधि की प्रतिबद्धताओं का सम्मान करने अपील की है। फ्रांस के विदेश मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने रविवार को यह जानकारी दी। फ्रांस ने यह अपील ईरान की उस चेतावनी के बाद की है, जिसमें उसने कहा था कि वह संयुक्त व्यापक योजना (जेसीपीओए) में निर्धारित 3.67 प्रतिशत से ऊपर यूरेनियम संवर्धन की सीमा को पार करने वाला है।

गौरतलब है कि ईरान ने कहा है कि वह जेसीपीओए में निर्धारित 3.67 प्रतिशत से ऊपर यूरेनियम संवर्धन की सीमा को तोड़ने वाला है। प्रवक्ता ने कहा,‘‘हम द्दढ़ता से अपील करते हैं कि ईरान उन सभी गतिविधियों को समाप्त कर दे, जो जेसीपीओए के तहत उनकी प्रतिबद्धताओं के अनुरूप नहीं हैं। फ्रांस अपने सहयोगियों के साथ संपर्क में है ताकि वे तनावों से निजात पा सकें।'' ब्रिटेन और जर्मनी ने पहले ही ईरान को इसी तरह की चेतावनी जारी की थी।

जर्मनी ने कहा कि उसने संयुक्त आयोग की एक आपातकालीन बैठक में ईरान के इस हरकत पर विचार कर रहा है। ईरान ने कहा कि यदि मई में यूरोपीय साझेदार उसे अमेरिकी प्रतिबंधों से नहीं बचाते हैं, तो यह यूरेनियम संवर्धन में वृद्धि करेगा। अमेरिका ने पिछले साल ही ईरान के अंतरराष्ट्रीय परमसणु समझौते से खुद को अलग कर लिया था और ईरान के परमाणु कार्यक्रम पर रोक लगाने के लिए उसपर कई तरह के प्रतिबंध लगा दिये हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News