अमेरिका का शक्तिशाली ड्रोन गिराने पर बोले ट्रंप-'ईरान ने कर दी बहुत बड़ी भूल'

punjabkesari.in Friday, Jun 21, 2019 - 10:14 AM (IST)

वाशिंगटनः राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने गुरुवार को एक अमेरिकी टोही विमान को मार गिराने पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा है कि ईरान ने बहुत बड़ी गलती कर दी है। ईरान ने गुरुवार को अमेरिका के एक टोही विमान को मार गिराने का का दावा किया था । ईरान का कहना था कि अमेरिका के टोही विमान को कुह मुबारक क्षेत्र में उसकी वायु सीमा का उल्लंघन करने पर मार गिराया गया है। ट्रंप ने अमेरिका के टोही विमान के मार गिराने पर ट्विटर पर एक लाइन का ट्वीट किया , ईरान ने बहुत बड़ी गलती कर दी है।  
PunjabKesari
इस्लामिक रिवोल्यूशन गार्ड कॉर्प (आईआरजीसी) के जनसंपर्क विभाग ने तेहरान में एक बयान जारी कर बताया कि होरमोजगन प्रांत के कुह मुबारक क्षेत्र में ईरान की वायु सीमा का उल्लंघन करने पर इस्लामिक रिवोल्यूशन गार्ड कॉर्प (आईआरजीसी वायु सेना) ने गुरुवार तड़के एक अमेरिकी टोही विमान को मार गिराया। उसकी पहचान आरक्यू.4 ग्लोबल हॉक विमान के रूप में की गई है। आरक्यू.4 आम तौर पर अधिक ऊंचाई पर उड़ान भरता है। गौरतलब है कि ईरान के परमाणु समझौते से पीछे हटनेे के बाद अमेरिका द्वारा उस पर मनमाने ढंग से प्रतिबंध लगाए जाने के बाद दोनों देशों के बीच खटास बढ़ गई है। 

PunjabKesari
उल्लेखनीय है कि इस जल क्षेत्र में करीब हफ्ते भर पहले दो टैंकरों पर हमला हुआ था और अमेरिका ने इस हमले के लिए ईरान को जिम्मेदार ठहराया था। इस घटना से दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ रहा है। हालांकि ईरान ने इसमें अपनी किसी तरह की संलिप्तता से इनकार किया है। ईरान ने संकेत दिया है कि अमेरिका ने ही यह हमला ;जहाजों पर कराया होगा ताकि इसके बहाने इस्लामी गणराज्य ;ईरान के खिलाफ बल प्रयोग किया जा सके।
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News