सूडान में तख्तापलट, प्रधानमंत्री नजरबंद; US, अरब लीग ने जतायी चिंता

punjabkesari.in Monday, Oct 25, 2021 - 05:25 PM (IST)

नेशनल डेस्कः तेल उत्पादन के लिये मशहूर देश सूडान में सैन्य तख्तापलट की कारर्वाई जारी है। एक स्थानीय टेलीविजन चैनल के हवाले से इसकी जानकारी मिली है कि सेना ने यहां के प्रधानमंत्री अब्दुल्लाह हमदोक के आवास को घेर लिया है और उन्हें मजबूरन अपने घर में नजरबंद होना पड़ा। शुरुआती रिपोर्ट के मुताबिक कुछ अन्य सरकारी अधिकारियों को भी गिरफ्तार कर लिया गया है। अल-हदत टीवी की रिपोटर् के मुताबिक सूडान के सैन्य बलों ने मंत्रिमंडल के चार मंत्रियों और सत्तारूढ़ संप्रभु परिषद के एक नागरिक सदस्य को भी हिरासत में ले लिया है। स्थानीय सूत्रों ने कहा,‘‘ सैन्य बलों ने प्रधानमंत्री हमदोक के मीडिया सलाहकार के घर धावा बोला और सोमवार तड़के उन्हें अपनी हिरासत में ले लिया।''

खार्तूम की सड़कों पर कैदियों की रिहाई की मांग करते हुए जनसमूह को सड़कों पर झंडा फहराते और टायरों को जलाते हुए देखा गया। यहां व्यापारी संघ के एक समूह सूडानी प्रोफेशनल्स एसोसिएशन ने इन गिरफ्तारियों का वर्णन‘तख्तापलट'के रूप में करते हुए लोगों से‘नागरिक अवज्ञा'का अभियान शुरू करने का आग्रह किया है। सूडान में लोकतंत्र समर्थक मुख्य दल सूडानी प्रोफेशनल्स एसोसिएशन ने साल 2019 में हुई क्रांति में सेना के खिलाफ जमकर विरोध प्रदर्शन किया था। इनका कहना है कि देश में इस वक्त इंटरनेट की सेवा बाधित है।

सूडान के एक गुट द्वारा नागरिक शासन को सत्ता हस्तांतरित किए जाने की बात की गई थी। इसके ठीक दो दिनों के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस के हवाले से तख्तापलट किए जाने की चेतावनी भी दी गई थी। अप्रैल, 2019 में राष्ट्रपति उमर अल-बशीर को सत्ता से बेदखल किए जाने के बाद से सूडान राजनीतिक विभाजन और सत्ता संघर्ष से प्रभावित एक अनिश्चित दौर से होकर गुजर रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News