इजराइल को नया झटकाः कोलंबिया का फिलिस्तीनी में दूतावास खोलने का ऐलान, 100 से ज्यादा देश दे चुके मान्यता

punjabkesari.in Thursday, May 23, 2024 - 11:45 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः कोलंबिया के राष्ट्रपति गुस्तावो पेट्रो ने रामल्लाह में कोलंबियाई दूतावास की स्थापना का निर्देश दिया है, जिसकी पुष्टि विदेश मंत्री लुइस गिल्बर्टो मुरिलो ने की है।कोलंबिया के राष्ट्रपति गुस्तावो पेट्रो ने बुधवार को घोषणा की कि वह फिलिस्तीनी प्राधिकरण की सरकार की  रामल्ला में एक दूतावास खोलने का आदेश देंगे।

 

कोलंबिया के विदेश मंत्री लुइस गिल्बर्टो मुरिलो ने कहा, "यह इज़राइल, इज़राइल के लोगों या यहूदियों के खिलाफ कुछ भी नहीं है।" "हमारा मानना है कि अधिक देश फ़िलिस्तीन को मान्यता देंगे।" यह कदम नॉर्वे, स्पेन और आयरलैंड की घोषणा के बाद आया है कि वे फिलिस्तीनी राज्य की औपचारिक मान्यता का विस्तार करने का इरादा रखते हैं, जिसकी इज़राइल और विदेशों में निंदा हुई है।

 

कोलंबिया और सभी दक्षिण अमेरिकी देशों सहित 100 से अधिक देश फिलिस्तीनी राज्य को मान्यता देते हैं, हालाँकि अधिकांश पश्चिमी देशों की दीर्घकालिक नीति यह है कि राज्य का दर्जा इजराइल के साथ बातचीत पर निर्भर है। कोलंबिया ने इस महीने की शुरुआत में गाजा पट्टी में इजरायल-हमास युद्ध के दौरान फिलीस्तीनी लोगों के कथित "नरसंहार" का हवाला देते हुए इजरायल के साथ संबंध तोड़ दिए थे। इजराइल ने कोलंबिया के इजराइल के संबंध में कूटनीतिक कदमों को "अपमानजनक" बताया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News