पाकिस्तान के सरगोधा ईशनिंदा कांड में 100 गिरफ्तार, ईसाईयों ने सड़कों पर किया विरोध प्रदर्शन

punjabkesari.in Friday, May 31, 2024 - 11:48 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क. पाकिस्तान के पंजाब के सरगोधा में 25 मई को हुई घटना ने ईसाई और मानवाधिकार नेताओं द्वारा घरेलू और यहां तक ​​कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी तीखी प्रतिक्रिया उत्पन्न की है। 26 और 27 मई को, ईसाईयों ने कई अलग-अलग पाकिस्तानी शहरों में विरोध प्रदर्शन करने के लिए सड़कों पर उतरे। इन प्रतिक्रियाओं के कारण ही पुलिस ने असामान्य तेज़ी से कार्रवाई की और 100 से अधिक संदिग्धों को गिरफ्तार किया, जो संभवतः उस भीड़ का हिस्सा थे, जिसने 74 वर्षीय ईसाई नज़ीर मसीह गिल को ईशनिंदा और उनके जूते के कारखाने को जलाने का आरोप लगाते हुए पीट-पीटकर मारने की कोशिश की थी।
ये गिरफ़्तारियाँ अच्छी ख़बर हैं, लेकिन इनके बाद गंभीर अभियोजन होना चाहिए। जैसा कि इस्लामाबाद और रावलपिंडी के रोमन कैथोलिक आर्कबिशप मोनसिग्नोर जोसेफ अरशद और अन्य ईसाई धार्मिक अधिकारियों ने टिप्पणी की, पाकिस्तान में न्याय की गारंटी नहीं है। अक्सर ऐसा होता है कि जब मीडिया के पहले पन्ने से खबर गायब हो जाती है तो गिरफ्तार लोगों को चुपचाप रिहा कर दिया जाता है।


पीड़ित एक प्रसिद्ध स्थानीय ईसाई परिवार से है, लेकिन ऐसा प्रतीत होता है कि उसका असली अपराध एक सफल व्यवसाय विकसित करना था। उसकी जूता फैक्ट्री का विस्तार हो रहा था, जिससे उसके प्रतिस्पर्धियों और पड़ोसियों में ईर्ष्या पैदा हुई। नजीर गिल ने अपने व्यवसाय का विस्तार करने के लिए अपनी फैक्ट्री के पास दुकानें खरीदी थीं (और नियमित रूप से भुगतान भी किया था)। स्थानीय मुस्लिम व्यवसायी (जो गिरफ्तार किए गए लोगों में से हैं) चाहते थे कि वे उन्हें वापस कर दें और फैक्ट्री की सफलता से नाराज़ थे।


उन्होंने ईशनिंदा कार्ड खेलने का फैसला किया। नजीर गिल के परिवार के अनुसार, वह अपनी फैक्ट्री के बाहर कुछ कचरा जला रहा था, जब किसी छिपे हुए हाथ ने कुरान के पन्ने आग में फेंके, फिर भीड़ इकट्ठा की और चिल्लाने लगा कि ईशनिंदा की जा रही है। पुलिस के अनुसार, अति-कट्टरपंथी इस्लामी समूह तहरीक-ए-लब्बैक पाकिस्तान के कार्यकर्ताओं को पहले से ही सचेत कर दिया गया था और वे हस्तक्षेप करने के लिए तैयार थे। भीड़ ने नजीर गिल को पकड़ लिया और उसे बेरहमी से पीटना शुरू कर दिया। उन्होंने फैक्ट्री में आग भी लगा दी।


उसके रिश्तेदारों और फैक्ट्री के कर्मचारियों ने पुलिस को बुलाया, जिसने भारी संख्या में पुलिस भेजी और भीड़ के साथ झगड़े के बाद नजीर गिल को बचाने में कामयाब रही, लेकिन इससे पहले उसे इतनी बुरी तरह पीटा गया था कि वह अस्पताल में गंभीर हालत में है और जूता फैक्ट्री का बड़ा हिस्सा जलकर खाक हो गया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Related News