राफा हमलाः इजराइल को एक और पश्चिमी देश ने दिखाई आंखें, अपना राजदूत बुलाया वापस

punjabkesari.in Thursday, May 30, 2024 - 12:24 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः इजराइल के  गाजा के राफा शहरर पर हमले  के बाद पूरी दुनिया में उसके खिलाफ आक्रोश है। पश्चिमी देश ब्राजील ने भी इजराइल पर गुस्सा दिखाया है।   राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला डा सिल्वा ने गाजा में युद्ध को लेकर अपने देश और इजराइल के बीच महीनों से जारी तनाव के बाद बुधवार को अपने राजदूत को वापस बुला लिया। ब्राजील के आधिकारिक राजपत्र में इस कदम की जानकारी दी गई है। इजराइल की तरफ से तत्काल कोई जवाब नहीं आया। लूला कई बार गाजा में इजराइल के आक्रमण की आलोचना कर चुके हैं। इस साल की शुरुआत में उन्होंने गाजा युद्ध की तुलना यहूदियों के नरसंहार से की थी।

PunjabKesari

इजराइल के विदेश मंत्री इजराइल काट्स ने ब्राजील के राजदूत को यरूशलम में स्थित राष्ट्रीय होलोकॉस्ट संग्रहालय में बुलाकर सार्वजनिक रूप से नाराजगी जाहिर की थी। इसके बाद लूला ने ब्राजील के राजदूत फ्रेडरिको मेयेर को वापस बुला लिया था। बुधवार की कार्रवाई के बाद दोनों देशों के बीच तनाव और राजनियक संबंधों में कड़वाहट सामने आई है। इजराइल में ब्राजील का दूतावास है, लेकिन राजदूत का पद खाली हो गया है।

PunjabKesari

मामले से अवगत ब्राजील विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी के अनुसार ब्राजील ने काट्स के कदम के जवाब में और इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए अपने राजदूत को वापस बुलाया है कि उस घटनाक्रम के बाद से कोई सकारात्मक बदलाव नहीं हुआ है। मेयेर का जिनेवा तबादला कर दिया गया है और वह संयुक्त राष्ट्र में ब्राजील के स्थायी मिशन में शामिल होंगे।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News