पाकिस्तान में पोलियो रोधी अभियान को झटकाः 2024 में पांचवां मामला आया सामने

punjabkesari.in Monday, Jun 10, 2024 - 07:47 PM (IST)

इस्लामाबादः  पाकिस्तान  जो अपने पड़ोसी अफ़गानिस्तान के साथ दुनिया के दो बचे हुए पोलियो-स्थानिक देशों में से एक है, ने 16.5 मिलियन से ज़्यादा 5 साल से कम उम्र के बच्चों को टीका लगाने के लिए राष्ट्रव्यापी पोलियो टीकाकरण अभियान शुरू किया है। दक्षिण एशियाई देश में इस साल के जंगली पोलियोवायरस का 5वां मामला सामने आने के बाद, इस बीमारी को खत्म करने के देश के प्रयासों को झटका लगा है। WHO ने कहा कि अफ़गानिस्तान और पाकिस्तान के इलाकों में जंगली पोलियोवायरस का स्थानिक संक्रमण जारी है, साथ ही कहा कि इन बचे हुए इलाकों में पोलियो को रोकने में विफलता के परिणामस्वरूप बीमारी का वैश्विक स्तर पर फिर से उभार हो सकता है।

PunjabKesari

पाकिस्तान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि पाँच दिवसीय टीकाकरण अभियान इस महीने के आखिर में ईद-उल-अज़हा के आगामी मुस्लिम त्योहार के अवसर पर पूरे देश में होने वाले बड़े पैमाने पर सार्वजनिक आंदोलन से पहले शुरू किया गया है। रिपोर्ट के अनुसार, टीकाकरण अभियान पाकिस्तान के 66 जिलों में चलाया जाएगा, जिसमें 33 जिलों में पूर्ण टीकाकरण होगा, जबकि 30 जिलों में आंशिक टीकाकरण होगा। देश के स्वास्थ्य मंत्रालय का हवाला देते हुए, मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान संघीय राजधानी इस्लामाबाद, दक्षिण-पश्चिमी बलूचिस्तान प्रांत के 20 जिलों, उत्तर-पश्चिमी खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के 23 जिलों, दक्षिणी सिंध प्रांत के 16 जिलों और पूर्वी पंजाब प्रांत के छह जिलों पर केंद्रित है।

PunjabKesari

डॉन की एक रिपोर्ट के अनुसार, 2024 का चौथा पोलियो मामला शनिवार (1 जून) को सिंध प्रांत के शिकारपुर जिले से सामने आया। डॉन ने बताया कि पोलियोवायरस का नवीनतम मामला तब सामने आया जब पाकिस्तान सरकार ने हाल ही में पोलियो उन्मूलन कार्यक्रम के नए प्रमुख की नियुक्ति की, उनके पूर्ववर्ती ने सप्ताह के दौरान पद छोड़ दिया।इस साल की शुरुआत में, बलूचिस्तान प्रांत से पोलियोवायरस के तीन मामले सामने आए थे। इस्लामाबाद में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार, पिछले तीन मामलों की तरह ही यह नया मामला भी टाइप-1 वाइल्ड पोलियोवायरस (WPV1) का था।

PunjabKesari

वाइल्ड पोलियोवायरस (WPV) के तीन सीरोटाइप हैं - टाइप 1 (WPV1), टाइप 2 (WPV2) और टाइप 3 (WPV3), और उनमें से दो - WPV2 और WPV3 - का उन्मूलन किया जा चुका है, जबकि WPV1 के उन्मूलन के लिए वैश्विक प्रयास चल रहे हैं, जो अभी भी दो पड़ोसी देशों - पाकिस्तान और अफगानिस्तान में स्थानिक है। हालांकि प्रति वर्ष रिपोर्ट किए गए मामलों की संख्या में गिरावट आई है। आंकड़ों के अनुसार, 2019 में पाकिस्तान में वाइल्ड पोलियोवायरस के कुल मामलों की संख्या 147 थी, जबकि 2020 में 84, 2021 में एक, 2022 में 20, 2023 में छह और 2024 में अब तक चार मामले सामने आए हैं। पाकिस्तान में पोलियो टीकाकरण अभियान 1974 में शुरू हुआ था, हालांकि आधिकारिक तौर पर उन्मूलन के प्रयास 1994 में शुरू हुए थे, और पिछले दशक में 100 से अधिक टीकाकरण दौर चलाए जाने के बावजूद संक्रमण स्थानिक बना हुआ है, रिपोर्ट में कहा गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News