चुनाव पूर्व सर्वेक्षणों में हिलेरी को ट्रंप पर बढ़त

punjabkesari.in Monday, Jul 18, 2016 - 04:00 PM (IST)

क्लीवलैंड: डैमोक्रेटिक पार्टी की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन को अपने रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप पर ठोस बढ़त मिलती दिख रही है। रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रीय सम्मेलन से पूर्व यहां हाल ही में जारी तीन सर्वेक्षणों में यह अनुमान पेश किया गया है । अमरीका की पहली महिला राष्ट्रपति बनने की दिशा में बढ़ रहीं हिलेरी को ट्रंप के मुकाबले 4 से 7 फीसदी अंकों की बढ़त हासिल हो रही है । रियल एस्टेट कारोबारी अरबपति ट्रंप रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी पर अपना दावा इस हफ्ते पेश करेंगे ।

एबीसी और वाशिंगटन पोस्ट के सर्वे में ट्रंप के मुकाबले हिलेरी को 4 अंकों की बढ़त दी गई है, जबकि सीएनएन आेआरसी इंटरनेशनल पोल में ट्रंप 7 अंकों से पिछड़ रहे हैं । एबीसी न्यूज वॉल स्ट्रीट जर्नल में पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन 5 फीसदी अंकों से आगे हैं । सभी प्रमुख राष्ट्रीय चुनावों का लेखा-जोखा रखने वाली वेबसाइट रियलक्लियर पॉलिटिक्स डॉट कॉम का कहना है कि प्रमुख राष्ट्रीय चुनावों के औसत के तौर पर ट्रंप के मुकाबले हिलेरी 3.2 फीसदी अंकों से आगे हैं ।

राष्ट्रपति पद के दोनों ही उम्मीदवारों को लोकप्रिय नहीं कहा जा सकता क्योंकि एबीसी पोस्ट सर्वे के मुताबिक 58 फीसदी मतदाताओं का कहना हैै कि वे पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन की पत्नी हिलेरी क्लिंटन और किसी समय टेलीविजन के एक रियलिटी शो के होस्ट रह चुके ट्रंप के बीच अपनी पसंद से संतुष्ट नहीं हैं । इसमें कहा गया है कि 64 फीसदी लोग ट्रंप को प्रतिकूल ढंग से देखते हैं जबकि 54 फीसदी हिलेरी को नकारात्मक ढंग से देखते हैं । हिलेरी की बढ़त में आई मामूली गिरावट की एक वजह जुलाई में एफबीआई निदेशक जेम्स कॉमे का उन पर लगाया गया वह आरोप है जिसमें उन्होंने कहा था कि पूर्व विदेश मंत्री ने निजी ईमेल सर्वर का इस्तेमाल कर ‘‘गंभीर लापरवाही’’ बरती । 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News