पाकिस्तान में नेशनल और प्रांतीय असेंबली उपचुनाव में PM शहबाज की पार्टी PML-N  को बढ़त

punjabkesari.in Monday, Apr 22, 2024 - 02:21 PM (IST)

इस्लामाबाद: पाकिस्तान में सत्तारूढ़ पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) ने नेशनल असेंबली की कम से कम दो सीट और प्रांतीय असेंबली की 10 सीट पर उपचुनाव में जीत हासिल की है। सोमवार को अनौपचारिक नतीजों से यह जानकारी मिली। पाकिस्तान में कड़ी सुरक्षा के बीच नेशनल असेंबली और प्रांतीय असेंबली की 21 सीट पर उपचुनाव के तहत रविवार को मतदान हुआ। इस दौरान पंजाब और बलूचिस्तान के चुनिंदा जिलों में मोबाइल तथा इंटरनेट सेवा निलंबित रही। PML-N,  पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) समर्थित सुन्नी इत्तेहाद काउंसिल (SIC) और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) ने उपचुनावों में भाग लिया। मौलाना फजलुर रहमान की जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम फज़्ल ने उपचुनावों का बहिष्कार किया।

 

पाकिस्तान के निर्वाचन आयोग ने अभी अंतिम नतीजों की घोषणा नहीं की है लेकिन निजी मीडिया चैनल ने प्रत्येक मतदान केंद्र के नतीजों के आधार पर नतीजे साझा किए हैं। ‘दुनिया न्यूज' चैनल के अनुसार, पीएमएल-एन ने नेशनल असेंबली की दो सीट जबकि पीपीपी, एसआईसी ने एक-एक सीट और एक सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार ने जीत हासिल की है। प्रांरभिक नतीजों से पता चलता है कि PML-N ने प्रांतीय असेंबली की 16 में से 10 सीटों पर जीत हासिल की है जिनमें पंजाब से नौ और बलूचिस्तान में एक सीट शामिल है। PPP, SIC, इस्तेकाम पाकिस्तान पार्टी, पाकिस्तान मुस्लिम लीग, बलूचिस्तान नेशनल पार्टी ने एक-एक सीट तथा एक सीट निर्दलीय उम्मीदवार ने जीती है। पुलिस के अनुसार, मतदान के दौरान कानून एवं व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने के लिए किए गए व्यापक सुरक्षा उपायों के बावजूद हिंसा की छिटपुट घटनाएं दर्ज की गयीं तथा पंजाब प्रांत में मतदान के दौरान झड़पों में कम से कम एक व्यक्ति की मौत हो गई और कई अन्य घायल हुए हैं।

 

इससे पहले नेशनल असेंबली और चार प्रांतीय असेंबली के लिए पाकिस्तान में आठ फरवरी को चुनाव हुआ था। हालांकि, नेशनल असेंबली की एक सीट और पंजाब असेंबली की दो तथा खैबर-पख्तूनख्वा असेंबली की एक सीट के लिए मतदान रद्द कर दिया गया था। इनके अलावा, एक से अधिक सीट जीतने वाले उम्मीदवारों ने चुनाव के बाद केवल एक सीट को ही चुना, जिसके कारण पाकिस्तान निर्वाचन आयोग को 21 सीट पर उपचुनाव कराना पड़ा। इनमें नेशनल असेंबली की पांच और प्रांतीय असेंबली की 16 सीट शामिल हैं।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News