चीन में मानवाधिकार हनन के खिलाफ बोलने वाला चीनी कार्यकर्ता गिरफ्तार

punjabkesari.in Tuesday, Jun 08, 2021 - 04:51 PM (IST)

बीजिंग: चीन में एक चीनी कार्यकर्ता वांग आइज़होंग (44) को पिछले महीने ट्विटर पर अपने मन की बात कहने पर 'मानवाधिकार मुद्दा उठाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट (SCMP) की रिपोर्ट के अनुसार अनुभवी कार्यकर्ता वांग आइज़होंग ने 10 साल पहले ग्वांगझू में सदर्न स्ट्रीट मूवमेंट को स्थापित करने में मदद की थी। स्ट्रीट मूवमेंट में चीनी सरकार की पार्टी के शासन को समाप्त करने का आह्वान किया गया था।

 

वांग आइज़होंग  चीन में मानवाधिकारों के हनन पर टिप्पणी करते हुए सोशल मीडिया पर सक्रिय रहे हैं। उनकी ऑनलाइन गतिविधियों ने पुलिस का ध्यान आकर्षित किया। उन्हें पिछले महीने की शुरुआत में घर पर रहने की चेतावनी दी थी, जब उन्हें पड़ोसी शहर झोंगशान में निजी व्यवसायियों के एक समूह ने रात्रिभोज में आमंत्रित किया । आदेश का पालन करने के बावजूद पुलिस ने रात के खाने पर छापा मारा और सभी प्रतिभागियों को पूछताछ के लिए हरासत में ले लिया। उन्होंने कहा, कि डिनर में सिर्फ कुछ निजी व्यवसायी थे लेकिन पुलिस बिना किसी ठोस कारण के सभी को थाने ले गई और आज चीन में यही सब अन्याय हो रहा है।"

 


वांग आइज़होंग के परिवार और वकील के अनुसार उन्हें पुलिस ने गुआंगझोउ में COVID-19 के प्रकोप पर चिंताओं का हवाला देते हुएतियानहे जिले के एक हिरासत केंद्र में रखा है और व्यक्तिगत रूप से संपर्क करने पर रोक लगा दी है। एक पारिवारिक मित्र ने कहा कि वांग हेनान और वकील दोनों को मीडिया से बात न करने की चेतावनी दी गई थी। "पुलिस स्टेशन में पुलिस ने वांग हेनान को बताया कि वांग आइज़होंग को इंटरनेट पर पोस्ट की गई टिप्पणियों और विदेशी मीडिया को दिए गए साक्षात्कारों के कारण हिरासत में लिया गया था,"  

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News