दलाई लामा के उत्तराधिकार में चीन की भागीदारी के खिलाफ पीछे हटे तिब्बती

punjabkesari.in Thursday, May 02, 2024 - 02:08 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क. दलाई लामा का 90वां जन्मदिन अभी एक साल से अधिक दूर है, लेकिन प्रवासी तिब्बती समुदाय और भारतीय नीति निर्माताओं के बीच उस घोषणा के बारे में अटकलें बढ़ रही हैं, जो उस अवसर पर उनके पुनर्जन्म के बारे में करने की उम्मीद है। तिब्बती बौद्ध आध्यात्मिक नेताओं के पुनर्जन्म पर निर्णय लेने की प्रक्रिया सैकड़ों वर्षों से चली आ रही रीति-रिवाजों और परीक्षणों पर आधारित एक जटिल मुद्दा है और चीन के इस दावे के मद्देनजर यह अधिक महत्वपूर्ण हो गया है कि बीजिंग के अधिकारी ही अगले दलाई लामा को चुनेंगे।


केंद्रीय तिब्बती प्रशासन (सीटीए) या धर्मशाला स्थित निर्वासित तिब्बती सरकार ने पहले से ही 6 जुलाई 2025 को दलाई लामा के 90वें जन्मदिन को चिह्नित करने के लिए एक भव्य उत्सव मनाने की योजना बनाई है और आध्यात्मिक नेता द्वारा अपनाए जाने वाले पाठ्यक्रम में रुचि बढ़ रही है। अपने उत्तराधिकारी का चयन यह देखते हुए किया कि किसी भी निर्णय का तिब्बत के भीतर की स्थिति पर बड़ा प्रभाव पड़ेगा, जिसे 1951 में बीजिंग ने अपने कब्जे में ले लिया था।


चीन की कम्युनिस्ट पार्टी इस बात पर जोर देती रही है कि चीनी अधिकारी "स्वर्ण कलश" से नाम निकालकर अगले दलाई लामा का अभिषेक करेंगे। चीनी पक्ष का तर्क है कि लंबे समय से तिब्बती बौद्ध नेताओं के उत्तराधिकारियों को चुनने का यही तरीका रहा है, लेकिन दलाई लामा और उनके लाखों अनुयायियों ने इस पद्धति को सिरे से खारिज कर दिया है।


वर्तमान दलाई लामा तेनज़िन ग्यात्सो ने सुझाव दिया है कि उनका तिब्बत के बाहर पुनर्जन्म हो सकता है (पुनर्जन्म परंपरागत रूप से तिब्बत के भीतर चुना गया है) या उनका एक महिला के रूप में पुनर्जन्म हो सकता है या वह 113 वर्ष की आयु तक जीवित रह सकते हैं। उन्होंने यह भी सुझाव दिया है कि तिब्बती बौद्धों को निर्णय लेना चाहिए क्या दलाई लामा की संस्था आने वाले वर्षों में भी जारी रहनी चाहिए।
भारतीय पक्ष खुद को बौद्ध धर्म के समर्थक के रूप में पेश करने के चीन के इन प्रयासों पर सतर्क नजर रख रहा है, खासकर दक्षिण और दक्षिण पूर्व एशिया के देशों में जहां बड़ी बौद्ध आबादी है। इसी संदर्भ में भारत ने हाल ही में भगवान बुद्ध और उनके शिष्यों के कई पवित्र अवशेष थाईलैंड भेजे हैं। अवशेष व्यक्तिगत रूप से थाई प्रधान मंत्री श्रेथा थाविसिन द्वारा प्राप्त किए गए थे और जिन कार्यक्रमों में उन्हें प्रदर्शित किया गया था, उनमें सैकड़ों हजारों लोग शामिल हुए थे।
तिब्बती नेताओं ने चीन के इस दावे को भी खारिज कर दिया है कि दलाई लामा के उत्तराधिकारी को चुनने में भारत या तिब्बती प्रवासी समुदाय की कोई भूमिका नहीं होगी। उन्होंने जोर देकर कहा है कि लंबे समय से चली आ रही तिब्बती बौद्ध परंपराओं, अनुष्ठानों और परीक्षणों से ही दलाई लामा के पुनर्जन्म का चयन किया जा सकेगा।


निर्वासित तिब्बती सरकार में कालोन या सूचना और अंतरराष्ट्रीय संबंधों के मंत्री नोरज़िन डोल्मा ने कहा कि तिब्बती अधिकारी इस मुद्दे पर चीनी पक्ष द्वारा फैलाई गई गलत सूचना का मुकाबला कर रहे हैं। परम पावन ने बहुत स्पष्ट रूप से कहा है कि वह तिब्बती जनता, तिब्बती समुदाय के भीतर विभिन्न बौद्ध धार्मिक परंपराओं के प्रमुखों, हिमालयी बौद्ध समुदाय और सभी बौद्ध हितधारकों से परामर्श करेंगे कि क्या हमें वास्तव में दलाई लामा की संस्था को जारी रखने की आवश्यकता है या नहीं और यदि ये सभी हितधारक निर्णय लेते हैं कि संस्था को जारी रखने की आवश्यकता है, तो वह बहुत स्पष्ट निर्देश छोड़ देंगे कि उनके पुनर्जन्म का निर्णय कैसे किया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Recommended News

Related News