अमेरिकी टैक्नोलॉजी का अवैध निर्यात करने की साजिश रचने वाले 2 चीनी नागरिक गिरफ्तार

punjabkesari.in Thursday, May 02, 2024 - 05:11 PM (IST)

वाशिंगटन: अमेरिका के न्याय विभाग ने चीन की सैन्य क्षमताओं को बढ़ाने के लिए अमेरिकी टैक्नोलॉजी का निर्यात करने की साजिश रचने के संदेह में दो चीनी नागरिकों को पकड़ा है। अमेरिकी न्याय विभाग के हवाले से मीडिया रिपोर्टों के अनुसार हान ली (44) और लिन चेन (64) पर कई मामलों का आरोप लगाया गया है, जिसमें  अंतर्राष्ट्रीय आपातकालीन आर्थिक शक्ति अधिनियम (IEEPA ) का उल्लंघन करना, सिलिकॉन माइक्रोचिप्स के प्रसंस्करण के लिए महत्वपूर्ण मशीन को निर्यात करने के प्रयास और निर्यात प्रशासन विनियम (EAR) का उल्लंघन करने की साजिश भी शामिल है। 

 

IEEPA  का उल्लंघन करने की साजिश के लिए प्रतिवादियों को 20 साल तक की जेल और 1 मिलियन डॉलर के जुर्माने का सामना करना पड़ सकता है, और झूठी इलेक्ट्रॉनिक निर्यात सूचना गतिविधियों के लिए पांच साल तक की जेल और 250,000 डॉलर के जुर्माने  की सजा हो सकती है।  अंतिम सज़ा एक संघीय जिला अदालत के न्यायाधीश द्वारा निर्धारित की जाएगी। कैलिफ़ोर्निया के उत्तरी जिले के अमेरिकी अटॉर्नी, इस्माइल रैमसे ने राष्ट्रीय सुरक्षा की रक्षा के लिए निर्यात कानूनों को लागू करने के महत्व पर जोर देते हुए कहा, "इस मामले में निर्यात प्रतिबंध अनधिकृत लोगों के लिए वस्तुओं और प्रौद्योगिकियों की अवैध खरीद को रोकने के लिए लगाए गए थे।" 

 

 द एपोच टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, न्याय विभाग के राष्ट्रीय सुरक्षा प्रभाग के सहायक अटॉर्नी जनरल, मैथ्यू ओल्सन ने खुलासा किया कि प्रतिवादियों का लक्ष्य एक चीनी कंपनी को शिपमेंट के लिए अमेरिकी अर्धचालक प्राप्त करने के लिए निर्यात नियंत्रण को दरकिनार करना था। एफबीआई के विशेष प्रभारी रॉबर्ट ट्रिप ने चीन को अमेरिकी प्रौद्योगिकी के अवैध निर्यात को विफल करने के लिए एजेंसी की प्रतिबद्धता दोहराई और इसे सर्वोच्च प्राथमिकता बताया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News