चीन की ताइवान को चेतावनी, "आग से मत खेलों, आजादी का मतलब होगा युद्ध"

punjabkesari.in Saturday, Jan 30, 2021 - 03:55 PM (IST)

बीजिंग: अमेरिका के ताइवन के समर्थन में आने से चीन बौखला गया है। ताइवान की सीमा में  बार-बार लड़ाकू विमानों की घुसपैठ के बाद ड्रैगन ने चेतावनी देते हुए कहा है कि  यदि ताइवान स्वतंत्रता की बात करता है  तो उसे युद्ध के लिए तैयार रहना चाहिए। चीन की कम्युनिस्ट सरकार ने ताइवान का समर्थन करने वाले देशों को भी चेतावनी देते हुए कहा कि ताइवान उसका अभिन्न अंग है इसलिए  विदेशी हस्तक्षेप या उकसावे की किसी भी कार्रवाई का सेना मुहंतोड़ जवाब देगी। 

 


चीनी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता वू कियान ने कहा कि ताइवान में मुट्ठी भर लोग स्वतंत्रता की मांग कर रहे हैं। ऐसे लोगों को चेतावनी है कि वो आग से खेल रहे हैं और खुद जल जाएंगेय़ यदि ताइवान स्वतंत्रता की मांग पर कायम रहता है तो उसे गंभीर परिणामों के लिए तैयार रहना चाहिए । उन्आहोंने कहा कि जादी का सीधा मतलब युद्ध होगा।बता दें कि   पिछले दिनों से चीन के फाइटर जेट और बमवर्षक विमान लगातार ताइवान की सीमा में घुस रहे हैं । चीन की इस धमकी  के खिलाफ ताइवान ने अमेरिका से गुहार लगाई है। 

 

चीन को लगता है कि ताइवान सरकार औपचारिक स्वतंत्रता की घोषणा करके अंतरराष्ट्रीय समुदाय का समर्थन जुटाना चाहती है.। हालांकि, राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन कई बार कह चुकी हैं कि ताइवान पहले से ही एक स्वतंत्र देश है। चीनी प्रवक्ता ने आगे कहा कि ताइवान चीन का अभिन्न हिस्सा है।  ताइवान के जलक्षेत्र की सुरक्षा की जिम्मेदारी हमारी है और इस मामले में किसी की दखलंदाजी बर्दाश्त नहीं की जाएगी।  स्वतंत्रता की मांग करने वालों को वक्त रहते सुधर जाना चाहिए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News