ताइवान सीमा में फिर 9 चीनी सैन्य विमानों और 6 जहाजों ने की घुसपैठ

punjabkesari.in Thursday, Mar 28, 2024 - 04:53 PM (IST)

ताइपे: ताइवान ने अपनी सीमा में फिर  से  9 चीनी सैन्य विमानों, 6 जहाजों  की घुसपैठ का आरोप लगाया है। ताइवान के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय (एमएनडी) ने कहा कि उसने मंगलवार को सुबह 6 बजे (स्थानीय समय) से सुबह 6 बजे (स्थानीय समय) के बीच ताइवान के आसपास नौ चीनी सैन्य विमानों और छह नौसैनिक जहाजों का पता लगाया। ताइवान के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय के बयान के अनुसार, नौ में से चार चीनी विमान ताइवान के वायु रक्षा पहचान क्षेत्र (एडीआईजेड) में प्रवेश कर गए। ताइवानी सशस्त्र बलों ने स्थिति की निगरानी की और चीनी गतिविधियों के जवाब में सीएपी विमान, नौसैनिक जहाजों और तटीय मिसाइल प्रणालियों को तैनात किया।

 

राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि ताइवान के आसपास सक्रिय 9 PLA विमानों और 6 PLAN जहाजों का आज सुबह 6 बजे (UTC+8) तक पता चला। 4 विमान ताइवान के SW और पूर्वी ADIZ में प्रवेश कर गए। एमएनडी ने कहा कि उसने रविवार सुबह 6 बजे (स्थानीय समय) से सोमवार सुबह 6 बजे (स्थानीय समय) तक सात चीनी नौसैनिक जहाजों और पांच चीनी सैन्य विमानों को देश भर में सक्रिय होने का पता लगाया।

 

ताइवान न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, इस बीच, ताइवान वायु सेना कमान ने घोषणा की कि उसने रक्षा अभियानों की समग्र प्रभावशीलता को बढ़ाने के लिए मंगलवार को एक एकीकृत वायु रक्षा अभ्यास किया। ताइवान वायु सेना कमान ने कहा कि वह ताइवान के वायु रक्षा पहचान क्षेत्र और आस-पास के पानी में चीनी सैन्य विमानों और जहाजों द्वारा लगातार घुसपैठ को देखते हुए प्रशिक्षण तीव्रता को बढ़ाना जारी रखेगा। इसमें आगे कहा गया कि ये प्रयास क्षेत्रीय सुरक्षा और रक्षा संचालन जरूरतों को पूरा करने, हवाई क्षेत्र की सुरक्षा और मातृभूमि की रक्षा के लिए किए गए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News