सीरिया में सैन्य कार्रवाई के खिलाफ चीन की चेतावनी

punjabkesari.in Tuesday, Apr 10, 2018 - 05:26 PM (IST)

बीजिंगः चीन ने सीरिया में किसी सैन्य कार्रवाई के खिलाफ आज चेतावनी दी। चीन की यह चेतावनी अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा सीरिया के गृहयुद्ध में कथित तौर पर रासायनिक क्रूरता का ‘‘दृढ़तापूर्वक’’ जवाब देने की प्रतिबद्धता जताए जाने के बाद आई है।

कल व्हाइट हाउस में कैबिनेट की एक बैठक में ट्रंप ने सीरिया में विद्रोहियों के कब्जे वाले दाउमा नगर में सीरिया के ‘‘बेगुनाह लोगों पर हमले को जघन्य हमला’’ बताया जिसमें कम से कम 40 व्यक्ति मारे गए हैं। सीरियाई सरकार और उसके सहयोगी रूस ने किसी रासायनिक हमले के दावे को खारिज किया है। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने ‘‘इस मामले में किसी उकसावे’’ के प्रति आगाह किया।ट्रंप ने गत वर्ष एक अन्य कथित रासायनिक हमले के बाद सीरियाई सरकार के हवाई ठिकाने पर एक मिसाइल हमला किया था। ट्रंप ने रविवार को कहा कि इसके लिए बड़ी कीमत चुकानी होगी।

सोमवार को इस मामले में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की एक आपात बैठक में चर्चा की गई। वहीं अमरीका ने सीरिया में रासायनिक हथियार हमलों की एक स्वतंत्र जांच के लिए एक प्रस्ताव दिया। बीजिंग में आज एक नियमित संवाददाता सम्मेलन में चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने कहा कि उनका देश ‘‘अकारण बल प्रयोग या बल प्रयोग की धमकी के खिलाफ है। उन्होंने कहा कि इस मामले में किसी ‘‘व्यापक, तटस्थ और उद्देश्यपूर्ण जांच’’ से पहले किसी भी पक्ष को ‘‘परिणामों का पूर्वानुमान लगाते हुए किसी निष्कर्ष पर नहीं पहुंचना चाहिए।’उन्होंने कहा,‘‘सैन्य तरीका हमें कहीं नहीं ले जाएगा।’’  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News