पहाड़ों को चीर कर चीन ने कांजी तिब्बती क्षेत्र में बनाई सबसे मुश्किल टनल रोड़

punjabkesari.in Monday, Sep 25, 2017 - 12:30 AM (IST)

बीजिंगः दक्षिणी-पश्चिम चीन में सछ्वान प्रांत के कांजी तिब्बती स्वायत्त क्षेत्र में पहाड़ों का सीना चीरकर नामुमकिन सा दिखने वाले काम को मुमकिन कर दिखाया है। कठोर पहाड़ और गहरी नदियों के बीच के फर्क को पाटते हुए कांजी तिब्बती स्वायत्त क्षेत्र में एक सड़क सुरंग का निर्माण किया गया है, जो कांजी काउंटी से देका काउंटी को आपस में जोड़ेगा।

वर्ष 2012 में इस सड़क सुरंग का निर्माण कार्य शुरू हुआ, और इसी साल 26 सितंबर को सार्वजिनक रूप से यातायात के लिए खोल दिया जाएगा। उसी दिन इस सुरंग का उद्घाटन समारोह होगा।

सात किलोमीटर लंबी यह सड़क सुरंग समुद्र तल से लगभग साढ़े 3 हजार मीटर की ऊंचाई पर स्थित है और यह चोला पर्वत के मुख्य चोटी से होकर गुजरता है। इस सुरंग में यातायात शुरू होने के बाद कांजी काउंटी से देका काउंटी के बीच आने-जाने का समय मात्र 10 मिनट का रह जाएगा, जो अभी 1 घंटे से ज्यादा का समय लगता है, यदि रास्ते में कोई ट्रेफिक जाम न हो तो।

सछ्वान-तिब्बत राष्ट्रीय हाईवे 317 नामक इस सड़क सुरंग के तैयार होने से तिब्बत की दूरी दो घंटे कम हो गई है। सुरंग में सभी दिशाओं में दो लेन बनाए गए हैं। इस सुरंग से होकर प्रतिदिन 4 से 5 हजार वाहन गुजर सकते हैं।

इस तिब्बती स्वायत्त क्षेत्र में दुरूह पहाड़ी इलाक़े होने की वजह से सुरंग बनाने का काम आसान नहीं था। इसके निर्माण में अब तक 5 हजार मजदूर लग चुके हैं। ऑक्सीजन की भारी कमी होने की वजह से मजदूरों को काम करने में बहुत कठिनाई होती थी। इस सुरंग का निर्माण करने वाली कंपनी का दावा है कि निर्माण कार्य में पर्यावरण से जुड़े हर मानक का ख्याल रखा गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News