सीसीबी ने फर्जी ई-बैंक गारंटी रैकेट का भंडाफोड़, कुवैत से सीए को किया गिरफ्तार

punjabkesari.in Wednesday, Mar 27, 2024 - 01:34 PM (IST)

नेशनल डेस्क: सेंट्रल क्राइम ब्रांच के अधिकारियों ने एक फर्जी ई-बैंक गारंटी रैकेट का भंडाफोड़ किया और एक 45 वर्षीय सीए को गिरफ्तार किया, जो कुवैत से काम कर रहा था और बैंकों से ऋण और अन्य लाभ प्राप्त करने के लिए कई लाभार्थियों से ₹168 करोड़ की ठगी की थी।

धोखाधड़ी तब सामने आई जब नेशनल ई-गवर्नेंस सर्विसेज लिमिटेड ने आधिकारिक तौर पर ई-बैंक गारंटी का वेरिफिकेशन करते हुए 11 आवेदकों को फर्जी ई-गारंटी जमा करने का पता लगाया और शिवाजीनगर पुलिस में शिकायत दर्ज कराई। प्रभाव को ध्यान में रखते हुए, सीसीबी साइबर क्राइम टीम ने मामले को अपने हाथ में ले लिया और उत्तर प्रदेश के एक सीए आशीष रॉय, जो कुवैत से काम कर रहा था, को सरगना के रूप में पता लगाया।

PunjabKesari

आशीष अपने पेशेवर नेटवर्क के माध्यम से पीड़ितों का विवरण प्राप्त करता था। उन्हें ई-बैंक गारंटी प्राप्त करने में मदद करने के बहाने उनसे संपर्क करता था और बिना अधिक जांच के वित्तीय लेनदेन और अन्य लाभों की सुविधा के लिए निजी बैंकों में इसे अपलोड करता था। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि आरोपी ने सेवा के लिए ₹5 करोड़ का कमीशन लिया था, जिससे एक अनुमान के मुताबिक बैंकों को ₹168 करोड़ का वित्तीय नुकसान हुआ। शुरू में बैंकों ने उन 11 लाभार्थियों के खिलाफ शिकायत दर्ज की थी, जिनसे कुवैत से संचालन करने वाले आशीष पर ध्यान केंद्रित करने से पहले सीसीबी टीम ने पूछताछ की थी।

सीसीबी ने उनके खिलाफ एक लुकआउट सर्कुलर जारी किया और आपातकालीन स्थिति का हवाला देते हुए सेना पृष्ठभूमि से आने वाले उनके परिवार के सदस्यों को उन्हें घर बुलाने के लिए मना लिया। एयरपोर्ट पर उतरते ही आरोपी को पकड़ लिया गया। जांच अधिकारी हजारेश किलेदार ने कहा कि आरोपी को अब उसके नेटवर्क और आपराधिक पृष्ठभूमि का पता लगाने के लिए विस्तृत जांच के लिए हिरासत में ले लिया गया है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Radhika

Recommended News

Related News