Uunchai Review: प्यार, इमोशन, एडवेंचर और इंस्पिरेशन का मेल है 'ऊंचाई'

punjabkesari.in Friday, Nov 11, 2022 - 03:53 PM (IST)

फिल्म - 'ऊंचाई' (Uunchai)
निर्देशक - Sooraj Barjatya (सूरज बडज़ात्या)
स्टारकास्ट - Amitabh Bachchan (अमिताभ बच्चन), Boman irani (बोमन ईरानी), Anupam kher (अनुपम खेर), danny denzongpa (डैनी डेन्जोंगपा), Neena Gupta (नीना गुप्ता), Sarika thakur (सारिका ठाकुर) और Pariniti chopra (परिणीति चोपड़ा)
रेटिंग - 4/5 

Uunchai film Review: 'चलते रहेंगे तो थकान महसूस नहीं होगी' (फिल्म का डायलॉग)... स्वस्थ जीवन के इस मूल मंत्र के साथ निर्देशक सूरज बडज़ात्या की एडवेंचर ड्रामा फिल्म 'ऊंचाई' ने सिनेमाघरों में दस्तक दे दी है। सूरज बडज़ात्या ने 'प्रेम रतन धन पायो' की रिलीज के सात साल इस भावुक फिल्म से साथ वापसी की है।  'ऊंचाई' में चार दोस्तों की दास्तान दिखाई गई है। फिल्म में अमिताभ बच्चन, बोमन ईरानी, अनुपम खेर, डैनी डेन्जोंगपा, नीना गुप्ता, सारिका ठाकुर और परिणीति चोपड़ा मुख्य भूमिकाओं में हैं। राजश्री प्रोडक्शंस की इस फिल्म में प्यार है, इमोशन है, एडवेंचर है और इंस्पिरेशन है। फिल्म के निर्माता नताशा मालपानी ओसवाल और महावीर जैन हैं। सुनील गांधी की इस कहानी को अभिषेक दीक्षित ने लिखा है।

कहानी
फिल्म चार बुजुर्ग दोस्तों अमित श्रीवास्तव (अमिताभ बच्चन), ओम शर्मा (अनुपम खेर), जावेद सिद्दीकी (बोमन ईरानी) और भूपेन (डैनी डेन्जोंगपा) की कहानी है जो एक दूसरे से बहुत प्यार करते हैं। इनमें से भूपेन की मौत हो जाने के बाद बाकी तीन बुजुर्ग दोस्त अपने चौथे दोस्त की ख्वाहिश को पूरा करने के लिए माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने का फैसला लेते हैं। भूपेन ने एक बार तीन दोस्तों से इच्छा जाहिर की थी कि फिर से बचपन जीने के लिए वह तीनों के साथ एवरेस्ट पर जाना चाहता है। दिल्ली का आरामदायक जीवन त्याग कर तीनों दोस्त बेस कैंप पर एकत्रित होकर कड़ाके की ठंड में इस कठोर सफर की शुरुआत करते हैं। तीनों भूपेन की अस्थियां एवरेस्ट में विसर्जित करने निकल जाते हैं जहां उसकी आत्मा बस्ती है। 
इस सफर में उनकी उम्र उनके लिए काफी कठिनाई पैदा करती है। हालांकि, जो भी उनके इस सपने के बारे में सुनता है वह उन्हें वापस लौट जाने की सलाह देता है। इस सफर में उनकी मुलाकात टूर श्रद्धा गुप्ता (परिणीति चोपड़ा) से होती है जो उन्हें ट्रैकिंग पर जाने से मना कर देती है। इनके जज्बे की रोचक कहानी सच्ची दोस्ती की दास्तां बयां करती है। प्रेरणा से भरपूर फिल्म की कहानी बेहद रोमांचक है। क्या वो अपने दोस्त भूपने की अस्थि एवरेस्ट पर ले जाकर प्रवाहित कर पाएंगे? इस सवाल का जवाब जानने के लिए आपको सिनेमाघर जाना होगा।

एक्टिंग
इंडस्ट्री के दिग्गज अमिताभ बच्चन, अनुपम खेर, बोमन ईरानी, डेनी डेन्जोंगपा, नीना गुप्ता, सारिका ठाकुर की एक्टिंग के बारे में लिखने की जरूरत नहीं है... आप और हम जानते ही हैं वे दिग्गज कलाकारों में शुमार हैं। हां, परिणीति चोपड़ा ने शानदार एक्टिंग की है।

डायरेक्शन
फिल्म का निर्देशन बेहतरीन और शानदार है। निर्देशक सूरज बडज़ात्या की इस बॉलीवुड एडवेंचर ड्रामा फिल्म 'ऊंचाई' की स्क्रिप्ट आकर्षक है। फिल्म परिवार के साथ एन्जॉय करने वाली है। फिल्म दोस्ती के खूबसूरत रिश्ते को छूती है। चारों के रिश्ते को खूब इमोशनल दिखाया गया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyotsna Rawat

Recommended News

Related News