Vinayaka chaturthi 2022: इस विधि से गणेश जी को करें प्रसन्न, हर Wish होगी पूरी

punjabkesari.in Sunday, Jul 03, 2022 - 08:03 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Vinayaka chaturthi: गणेश जी का शास्त्रीय नाम वक्रतुंड विनायक है। शास्त्रों में चतुर्थी को तिथियों की माता भी कहा गया है। चतुर्थी सहित समस्त तिथियों ने भगवान गणपति की आराधना की। इस कारण चतुर्थी ने भगवान गणेश से वरदान प्राप्त कर एवं चतुर्थी को रात्रि में गणपति उपासना करने पर धर्म, अर्थ, काम एवं मोक्ष की प्राप्ति के साथ वरदमूर्ति की भक्ति प्राप्ति का वरदान दिया। भगवान श्री गणेश को प्रिय चतुर्थी का व्रत न केवल विघ्नों एवं बन्धनों से मुक्ति प्रदान करता है अपितु समस्त कार्यो को सिद्ध करता है।

PunjabKesari Vinayaka chaturthi

इस विधि से गणेश जी को करें प्रसन्न ऐसा करने से पूरी होगी हर मुराद
वैसे तो गणेश जी की प्रसन्नता के लिए हर रोज़ ये उपाय करना चाहिए। संभव न हो तो बुधवार और विनायक चतुर्थी के दिन पांच दूर्वा यानी हरी घास ये मंत्र बोलते हुए गणेश जी के सिर पर रखें। 'इदं दुर्वादलं ऊं गं गणपतये नमः' ध्यान रखें, गणेश जी के चरणों में दुर्वा नहीं रखनी चाहिए।

अपने घर में धन व सुख चाहते हैं तो आज के दिन शमी का पौधा लगाएं। संभव न हो तो कहीं से शमी के कुछ पत्ते लेकर गणेश जी को चढ़ाएं।

PunjabKesari Vinayaka chaturthi

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं । अपनी जन्म तिथि अपने नाम , जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर वाट्स ऐप करें

गणेश जी को अक्षत यानि चावल अर्पित करें। पके हुए चावल नहीं बल्कि कच्चे चावल, जो कहीं से भी खण्डित न हों। उन्हें थोड़ा गीला करें फिर, 'इदं अक्षतम् ऊं गं गणपतये नमः' मंत्र का जाप करते हुए गणेश जी को चढ़ाएं।

PunjabKesari Vinayaka chaturthi

गजानन की कृपा प्राप्त करने के लिए उन्हें लाल सिंदूर का तिलक लगाएं। उसके बाद अपने ललाट पर लगाएं। गणेश जी को सिंदूर लगाते समय ये मंत्र बोलें, 'सिन्दूरं शोभनं रक्तं सौभाग्यं सुखवर्धनम्। शुभदं कामदं चैव सिन्दूरं प्रतिगृह्यताम्॥ ओम गं गणपतये नमः'

अब अंत में गणेश जी की सबसे प्रिय चीज़ मोदक का भोग उन्हें अवश्य लगाएं।

PunjabKesari kundli


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News