Vinayak Chaturthi 2020: इन मंत्रों से विनायक को करें प्रसन्न, मिलेगा मुंह मांगा वर

punjabkesari.in Friday, Dec 18, 2020 - 06:07 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Vinayaka Chaturthi 2020: सनातन हिन्दू पंचांग के अनुसार चन्द्र मास में दो चतुर्थी आती हैं। जो प्रथम पूज्य भगवान गणेश की तिथियां हैं। अमावस्या उपरांत शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को विनायक चतुर्थी कहा जाता है और पूर्णिमा उपरांत आने वाली कृष्ण पक्ष की तिथि को संकष्टी चतुर्थी कहते हैं। हिंदू मान्यताओं के अनुसार चतुर्थी के दिन गणेश जी की पूजा करने पर बड़ा से बड़ा संकट भी कट जाता है। घर-परिवार में खुशियां अपना बसेरा बना कर रखती हैं।

PunjabKesari ganesh g
Vinayaka Chaturthi puja: आज 18 दिसंबर, शुक्रवार मार्गशीर्ष माह की चतुर्थी तिथि है। अत: मध्यान्ह और दोपहर के समय गणेश जी की पूजा का विधान है। इस विधि से पूजा और मंत्रों का जाप करने से विनायक प्रसन्न होते हैं। मुंह मांगा वर चाहते हैं तो अवश्य करें ये काम
 
PunjabKesari ganesh g
Vinayaka Chaturthi upay: नौकरी में प्रमोशन या इंक्रीमैंट चाहते हैं तो आज पीले रंग की गणेश प्रतिमा अपने घर में स्थापित करके शुद्ध जल से अभिषेक करें। हल्दी की पांच गांठ इस मंत्र का जाप करते हुए चढ़ाएं- "श्री गणाधिपतये नम:" फिर 108 दूर्वा पर गीली हल्दी लगाएं और इस मंत्र का जाप करते हुए गणेश जी को अर्पित करें- "श्री गजवकत्रम नमो नम:"
 
PunjabKesari ganesh g
गणपति अथर्वशीर्ष का पाठ करें, विनायक को मावे के लड्डुओं का भोग लगाकर गरीबों में बांटने के बाद पारिवारिक सदस्य को दें, अंत में प्रसाद स्वयं ग्रहण करें। ऐसा करने से मुंह मांगा वर प्राप्त किया जा सकता है।
 
धन संबंधित बाधाएं दूर करने के लिए बप्पा को शुद्ध घी और गुड़ का भोग लगाएं।

घर में भाईचारा और प्रेम बढ़ाने के लिए सारा परिवार मिलकर गणेश जी की आरती करे।
PunjabKesari ganesh g

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News