वीर सावरकर ने जेल में रहते हुए संत तुकाराम के अभंग गाए थे : मोदी

punjabkesari.in Wednesday, Jun 15, 2022 - 08:39 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

देहू (महाराष्ट्र) (एजैंसी): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि हिंदुत्व विचारक वीर सावरकर ने देश के स्वतंत्रता संग्राम के दौरान जेल में रहते हुए संत तुकाराम के अभंग (भगवान विठ्ठल की स्तुति में भक्तिमय छंद) गाए थे। 

PunjabKesari Veer Savarkar sang Abhangas of Sant Tukaram

मोदी ने कहा, ‘जेल में रहते हुए वीर सावरकर ने अपनी हथकड़ियो का इस्तेमाल संत तुकाराम की चिपली (संगीत वाद्ययंत्र) की तरह किया और उनके अभंग गाए।’ 

वह पुणे के समीप देहू में 17वीं सदी के संत को समर्पित संत तुकाराम महाराज मंदिर में एक शिला मंदिर का उद्घाटन करने के बाद वारकरियों (पंढरपुर में भगवान विठ्ठल मंदिर की तीर्थयात्रा करने वाले श्रद्धालुओं) की सभा को संबोधित कर रहे थे। मोदी ने मंदिर के दौरे के दौरान ‘वारकरियों’ से बातचीत भी की। इस मौके पर प्रधानमंत्री को विशेष तुकाराम पगड़ी भी भेंट की गई।

भक्ति आंदोलन के प्रतिष्ठित संत तुकाराम की प्रशंसा करते हुए मोदी ने कहा कि उन्होंने छत्रपति शिवाजी महाराज जैसे ‘राष्ट्र नायक’ के जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। खास प्रकार के राजस्थानी पत्थर से बना शिला मंदिर पत्थर की एक पटिया को समर्पित एक मंदिर है, जिस पर संत तुकाराम ने 13 दिनों तक ध्यान लगाया था। मोदी ने कहा कि संत ज्ञानेश्वर महाराज और संत तुकाराम महाराज पालकी मार्ग का निर्माण पांच चरणों में पूरा किया जाएगा और 350 किलोमीटर (अलंदी-देहू-पंढरपुर) लंबे राजमार्ग के निर्माण पर 11,000 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

PunjabKesari Veer Savarkar sang Abhangas of Sant Tukaram


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News