Kundli Tv- गलती से भी घर में न लगाएं हनुमान जी की ऐसी मूर्ति वरना...

punjabkesari.in Tuesday, Dec 18, 2018 - 01:25 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा(video)
भगवान की मूर्ति को घर में कौन नहीं रखना चाहता। हिंदू धर्म में हर कोई अपने घर में भगवान की स्थापना करना चाहता है। इसी के चलते लोग देवी-देवताओं की अलग-अलग प्रकार की मूर्तियों को घर में रख लेते हैं। मगर उन्हें इस बात की समझ नहीं होती कि इन्हें रखने के अगर फायदे होते हैं तो उतने ही नुकसान भी होते हैं। क्योंकि बहुत से लोग ज्योतिष की सलाह के बिना ही इन्हें घर में रख लेते हैं, जिस कारण उनके जीवन में कई मुसीबतें पैदा हो जाती हैं। तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि श्रीराम के परम भक्त हनुमान जी की कैसी मूर्ति घर में रखनी चाहिए और कैसी नहीं।
PunjabKesari
वैसे तो बजरंगबली को संकट मोचन के नाम से जाना जाता है क्योंकि ये अपने भक्तों को हर संकट से बचाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हनुमान जी के किस स्वरूप को घर में विराजित किया जाए और किसको नहीं। बजरंगबली के कुछ रूपों को घर पर नहीं रखना चाहिए इससे क्लेश और अशांति रहती है। आइए जानते हैं हनुमान जी की कौन सी तस्वीरों को घर में नहीं रखना चाहिए।
PunjabKesari
वास्तु के अनुसार जिस तस्वीर में हनुमान जी संजीवनी लिए हुए आकाश में उड़ रहें हो ऐसी तस्वीर को घर में कभी नहीं लगाना चाहिए। इसके लिए शास्त्रों में कहा गया कि हमेशा हनुमान जी की स्थिर मूर्ति की ही पूजा करनी चाहिए।
PunjabKesari
ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक घर पर पवनपुत्र की ऐसी तस्वीर या मूर्ति को कभी भी नहीं रखना चाहिए जिसमें उन्होंने अपनी छाती को चीर रखा हो।

हनुमान जी की ऐसी तस्वीर या मूर्ति भी घर में नहीं रखनी चाहिए जिसमें उन्होंने अपने कंधों पर श्रीराम और लक्ष्मण को बैठा रखा हो।
PunjabKesari
कुछ लोग अपने घरों में राक्षसों का संहार करते हुए या फिर हनुमान जी द्वारा लंका दहन करते हुए की तस्वीरें लगा लेते हैं, जिसे अच्छा नहीं माना जाता। कहा जाता है कि ऐसी तस्वीरों से जीवन में सुख और समृद्धि की कमी रहती है और हनुमान जी की कृपा नहीं मिल पाती।

ऐसी मूर्ति रखें-
घर में सुख-समृद्धि के लिए हनुमान जी की युवा अवस्था में पीले रंग के वस्त्र पहने हुए चित्र लगाना शुभ होता है।

बच्चों के पढ़ाई करने वाले कमरे में हनुमान जी की लंगोट पहने वाली तस्वीरें लगाने से पढ़ाई में मन एकाग्र होता है।
PunjabKesari
इसके अलावा जिस तस्वीर में हनुमान जी अपने प्रभु श्री राम की सेवा करते हो ऐसी तस्वीर घर में ज़रूर लगानी चाहिए, इससे घर में धन की वर्षा होती है।
मौत के बाद पाना चाहते हैं मोक्ष तो ये एकादशी है आपके लिए(video)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jyoti

Recommended News

Related News